Friday, May 03, 2024
Advertisement

सीएम नीतीश ने बिहार के लोगों को लिखी भावुक चिट्ठी, जंगलराज की याद दिलाई

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। इस बीच बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जनता के नाम पत्र लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में 2005 से पूर्व राज्य में जंगलराज, खराब व्यवस्था और उसके बाद के अपने कार्यों का जिक्र किया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Subhash Kumar Updated on: April 23, 2024 20:41 IST
सीएम नीतीश ने लिखा पत्र।- India TV Hindi
Image Source : X (@HIMANTABISWA) सीएम नीतीश ने लिखा पत्र।

लोकसभा चुनाव 2024 का सीजन जारी है और सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों को तेज कर रहे हैं। इस चुनाव में 40 लोकसभा सीटों वाले राज्य बिहार पर पार्टियों की विशेष नजर है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बिहार की जनता के नाम भावुक पत्र जारी किया है। नीतीश कुमार ने लोगों को साल 2005 से पहले बिहार के जंगलराज की याद दिलाई है और इसके बाद उनके द्वारा किए गए कार्यों की भी चर्चा की है। नीतीश ने एनडीए को वोट देने की अपील करते हुए कहा कि हम सबका लक्ष्य इस बार बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतने का है।

डॉक्टरों तक का अपहरण होता था- नीतीश

नीतीश ने अपने पत्र में जनता से कहा कि आपको याद होगा कि 2005 से पहले की सरकार ने बिहार को किस हाल में पहुंचा दिया था। बिहार का खजाना खाली था। सड़क, बिजली, स्कूल, अस्पताल जैसी बुनियादी सुविधाओं पर कोई बात करने वाला नहीं था। घोटाले, अपराध, अपहरण, हत्या, डकैती, नरसंहार, माफिया राज इत्यादि बिहार की पहचान बन चुके थे। उद्योग-धंधे बंद हो गए थे। अपराधियों के डर से व्यापारी-कारोबारी बिहार से पलायन कर गए थे। और तो और चिकित्सकों तक का फिरौती के लिए अपहरण हो जाया करता था।

बिहार में कोई व्यवस्था ही नहीं थी- नीतीश

नीतीश ने पत्र में कहा कि  यह कहना ठीक नहीं होगा कि बिहार में व्यवस्था चौपट हो चुकी थी, सच तो यह है कि उस समय बिहार में कोई व्यवस्था ही नहीं थी। बिहारवासियों को देश-दुनिया में अपमान झेलना पड़ता था। लेकिन 2005 में घना अंधेरा छंटा। उम्मीदों का नया सूरज उगा। बिहार की देवतुल्य जनता ने राज्य में एनडीए की सरकार को मौका दिया। और हमने बिहार को अराजकता और अव्यवस्था से बाहर निकालकर, उसे विकास की राह पर ले जाने का संकल्प लिया।

हमने बिहार का नव-निर्माण किया- नीतीश

नीतीश ने कहा कि आप सब लोग जानते ही हैं कि हमने बिहार का नव-निर्माण किया। हमने सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून व्यवस्था सहित हर क्षेत्र में बहुत काम किया है। सड़कों का जाल बिछाया है, सुशासन सुनिश्चित करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि बिहार में अब बड़े-बड़े निवेश आ रहे हैं। नौकरी-रोजगार के नए अवसर बन रहे हैं। इन सबसे लोगों की आमदनी और बढ़ेगी। बिहार समृद्धि के नए आयाम छुएगा। नीतीश ने आगे कहा है कि हमने  10 लाख सरकारी नौकरियां और 10 लाख रोजगार देने की बात कही थी। शिक्षा, पुलिस सहित अन्य विभागों में लाखों युवकों-युवतियों को सरकारी नौकरियां मिल चुकी हैं। हम आगे भी लाखों लोगों को सरकारी नौकरियां और रोजगार देते रहेंगे।

किसान, अस्पताल और बेटियों की बात

नीतीश ने अपने पत्र में कहा है कि पहले सुविधाओं के अभाव में लड़कियां पढ़ाई-लिखाई नहीं कर पाती थीं लेकिन हमारी सरकार की विभिन्न योजनाओं की मदद से बेटियां पढ़ने लगी हैं और आगे बढ़ रही हैं। जीविका समूहों से जुड़कर एक करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाएं अपने परिवार की आजीविका का सहारा बन रही हैं। नीतीश ने कहा है कि राज्य में किसानों की आय बढ़ी है। सात निश्चय-2 के तहत हम हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजना पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के हर जिले में हम मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर रहे हैं। अस्पतालों में निःशुल्क इलाज के साथ दवाइयां भी मिल रही हैं।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: समस्तीपुर में दिलचस्प मुकाबला, नीतीश कुमार के 2 मंत्रियों के बेटा-बेटी में भिड़ंत


मंडप की जगह अस्पताल पहुंच गया दूल्हा, चेहरे पर लगे 21 टांके; दुल्हन के घर बजती रही शहनाई लेकिन नहीं पहुंची बारात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement