Thursday, February 22, 2024
Advertisement

नंदकिशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के स्पीकर, कल करेंगे नामांकन

नंदकिशोर यादव बिहार विधानसभा के स्पीकर होंगे। इसके लिए वह कल सुबह 10:30 बजे नामांकन करेंगे।

Reported By : Nitish Chandra Written By : Amar Deep Updated on: February 12, 2024 17:26 IST
नंदकिशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के स्पीकर।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA नंदकिशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के स्पीकर।

पटना: दिन भर बिहार में चली राजनीतिक उठापटक के बीच बिहार विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जिसके बाद उन्हें कुर्सी से हटना पड़ा। वहीं बिहार विधानसभा से अवध बिहार चौधरी को हटाए जाने के बाद नए विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर भी फैसला हो गया है। बिहार विधानसभा के नए स्पीकर का नाम तय कर दिया गया है। नंदकिशोर यादव बिहार विधानसभा के स्पीकर होंगे। इसके लिए वह कल सुबह 10:30 बजे नामांकन करेंगे। बता दें कि आज बिहार में नीतीश सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले विधानसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया। इस अविश्वास प्रस्ताव के तहत वोटिंग कराई गई। वोटिंग के बाद स्पीकर को कुर्सी से हटना पड़ा।

जेडीयू ने स्पीकर के खिलाफ रखा अविश्वास प्रस्ताव

दरअसल, आज सोमवार को बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार की सरकार का फ्लोर टेस्ट होना था। इससे पहले जेडीयू नेता विजय चौधरी ने कहा कि हम लोग आसानी से बहुमत प्राप्त कर लेंगे। स्पीकर सम्मानपूर्वक इस्तीफा दें। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें हटाया जाएगा। इसके बाद सदन में फ्लोर टेस्ट से पहले विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। इस अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद वोटिंग हुई। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान बिहार विधानसभा की कार्यवाही को सदन के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने संचालित किया। वहीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को ध्वनि मत से हुए मतदान के बाद हटा दिया गया। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 125 मत पड़े वहीं विपक्ष में केवल 112 वोट ही मिले।

नीतीश कुमार की सरकार ने जीता विश्वास प्रस्ताव

इसके साथ ही बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में अपनी सरकार के पक्ष में विश्वास प्रस्ताव पेश किया। इस प्रस्ताव पर सदन में चर्चा हुई। बिहार विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में सीएम नीतीश कुमार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। बता दें कि इससे पहले विपक्ष ने वॉकआउट भी किया था। विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में सरकार के पक्ष में कुल 129 वोट पड़े। वहीं स्पीकर का वोट मिलाकर ये आंकड़ा 130 तक पहुंच गया। इसके साथ ही नीतीश कुमार ने विश्वास मत हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें- 

बिहार में हो गया खेला, सीएम नीतीश कुमार ने साबित किया बहुमत, राजद को लगा झटका

"जब समय आएगा, तब तेजस्वी आएगा," फ्लोर टेस्ट में नीतीश कुमार पर किए बेहद तीखे हमले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement