Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिहार सरकार का नया फरमान, नवनियुक्त शिक्षकों को नहीं मिलेगी दिवाली और छठ की छुट्टी

बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों को शुरुआत में ही राहत नहीं मिलने वाली है। दरअसल, नवनियुक्त शिक्षकों की 4 नवंबर से ट्रेनिंग शुरू हो रही है, जो कि 18 नवंबर तक चलेगी। इसी बीच दीपावली और छठ पूजा भी है। ऐसे में शिक्षकों को दीपावली और छठ पूजा में घर से दूर रहना पड़ सकता है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Amar Deep Updated on: November 02, 2023 10:52 IST
नवनियुक्त शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी।- India TV Hindi
Image Source : PTI नवनियुक्त शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी।

पटना : बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए नितीश सरकार ने नया फरमान जारी किया है। इस नए फरमान के तहत अब नवनियुक्त शिक्षकों को दीपावली और छठ की छुट्टी नहीं मिल सकेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग होनी अभी बाकी है। इन नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग 4 नवंबर से 18 नवंबर तक होनी है। इसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। वहीं 12 नवंबर को दीपावली है, जबकि 17 से 20 नवंबर तक चार दिनों का छठ महापर्व भी इसी के बीच है। ऐसे में नवनियुक्त शिक्षकों को की ट्रेनिंग दीपावली और छठ में भी जारी रहेगी।

पहले भी कम की जा चुकी हैं छुट्टियां

बता दें कि इससे पहले भी बिहार सरकार ने सितंबर से दिसंबर तक की सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में कटौती कर दी थी। बिहार के स्कूलों में सितंबर से दिसंबर तक पहले 23 छुट्टियां थीं, जो कम करके 11 कर दी गईं। इसे लेकर प्रदेश में बड़े स्तर पर प्रदर्शन भी किए गए। वहीं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथि जारी की गई थी। इसे लेकर शिक्षा विभाग का कहना था कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्राथमिक विद्यालयों में कम-से-कम 200 दिन, मध्य विद्यालयों में कम-से-कम 220 दिनों का कार्यदिवस होना जरूरी है।

इन छुट्टियों को किया गया रद्द
छुट्टियों को लेकर उपजे विवाद पर सरकार ने कहा था कि बिहार में छुट्टियों को रद्द नहीं किया गया है, बल्कि छुट्टियों को कम किया गया है। बता दें कि पहले रक्षाबंधन के मौके पर 30 अगस्त और सात सिंतबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर छुट्टी थी। इसके साथ ही हरितालिका तीज पर भी छात्रों को दो दिन 18,19 सितंबर को छुट्टी दी गई थी। साथ ही जीउतिया पर 06 अक्टूबर के दिन छुट्टी घोषित थी, इसे रद्द कर दिया गया था। साथ ही दुर्गा पूजा में 3 दिन की छुट्टी कम कर दी गई। दीपावली से छठ पूजा तक 5 दिनों की छट्टी कम कर दी गई। गुरुनानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा पर 27 नवंबर को भी छुट्टी भी रद्द कर दी गई है।

यह भी पढ़ें-  

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement