Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार में शिक्षक नियुक्ति पर सियासत, भाजपा ने कहा, मात्र 30 हजार बिहारी युवाओं को नौकरी, जदयू का पलटवार

बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर राजनीति जमकर हो रही है। बीजेपी का आरोप है कि सरकार मात्र 30 हजार बिहारी युवाओं को नई नियुक्ति देने जा रही है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 02, 2023 0:07 IST
Nitish Kumar, Nitish Kumar News, Nitish Kumar Latest,- India TV Hindi
Image Source : फाइल नीतीश कुमार, सीएम, बिहार

पटना:  बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर राजनीति जमकर हो रही है। राज्य सरकार  गुरुवार को बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित एक लाख से अधिक युवाओं को सरकार शिक्षक नियुक्ति पत्र सौंपने जा रही है। बीजेपी ने कहा कि सरकार मात्र 30 हजार बिहारी युवाओं को नई नियुक्ति देने जा रही है।

30 हजार बिहारी युवाओं को नयी नियुक्ति -सुशील मोदी

पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि शिक्षकों के 1 लाख 70 हजार पद रहते हुए राज्य सरकार बमुश्किल 30 हजार बिहारी युवाओं को नयी नियुक्ति देने जा रही है। सुशील मोदी ने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 9 से 12 कक्षा के लिए आवेदन ही अपेक्षा से 40 हजार कम आये। फिर मात्र 1.22 लाख अभ्यर्थियों के पास होने से 48 हजार पद खाली रह गए। 10 हजार उत्तीर्ण लोगों ने बिहार सरकार की नौकरी स्वीकार नहीं कर खाली रह जाने वाले पदों की संख्या 60 हजार के करीब पहुंचा दी।

उन्होंने कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने नौकरी स्वीकार की, उनमें मुश्किल से 30 हजार ही बिहारी युवा हैं। अन्य राज्यों के लगभग 40 हजार युवा बिहार में शिक्षक बनेंगे। उन्होंने कहा कि 37,500 वे नियोजित शिक्षक हैं जो पहले से सरकारी सेवा में हैं , उन्हें अब दोबारा नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।

गड़बड़ियों पर पर्दा डालने के लिए मेगा इवेंट-सुशील मोदी

सुशील मोदी ने कहा कि शिक्षक नियुक्ति में जितनी गड़बड़ियां हुई हैं, उन सब पर पर्दा डालने के लिए गांधी मैदान में मेगा इवेंट आयोजित किया जा रहा है। यह बिहार के युवाओं के साथ धोखा है। हालत यह है कि प्लस-टू स्कूलों में गणित, भौतिकी और रसायन शास्त्र जैसे कई महत्वपूर्ण विषय पढ़ाने वाले योग्य शिक्षक नहीं मिले।

सुशील मोदी ने कहा कि महागठबंधन सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक के बाद 10 लाख सरकारी नौकरी और 10 लाख रोजगार देने का वादा किया था, जबकि 14 महीने में वे सवा लाख लोगों को भी शिक्षक की नौकरी नहीं दे पाए। जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा है कि नीतीश कुमार ने बिहार की जनता से जो वादा किया था वो पूरा करके दिखाया है। पूरे देश में पहली बार इतने बड़े स्तर पर युवाओं को नौकरियां दी जा रही है। बिहार के मुखिया नीतीश कुमार जनता से जो भी वादा करते हैं, उसे जरूर पूरा करते हैं। (आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement