Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. राम जी के 'ससुराल' से अयोध्या पहुंचाया जाएगा पाग-पान और मखाना, 15 जनवरी से 15 फरवरी तक भव्य लंगर

राम जी के 'ससुराल' से अयोध्या पहुंचाया जाएगा पाग-पान और मखाना, 15 जनवरी से 15 फरवरी तक भव्य लंगर

सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद की सुनवाई के दौरान राम मंदिर के पक्ष में अहम साक्ष्य उपलब्ध कराने में पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर ने अहम भूमिका निभाई थी।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: December 21, 2023 15:54 IST
ram mandir- India TV Hindi
Image Source : X- @SHRIRAMTEERTH राम मंदिर निर्माण कार्य

यूपी के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान श्री राम की ससुराल यानी बिहार के मिथिला से पाग, पान और मखाना पहुंचाया जाएगा। इन उपहारों की व्यवस्था पटना का प्रसिद्ध महावीर मंदिर करेगा। महावीर मंदिर के सचिव पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल ने यह जानकारी देने के साथ ही बताया कि 15 जनवरी से एक महीने तक अयोध्या में महावीर मंदिर द्वारा भक्तों के लिए एक भव्य लंगर भी चलाया जाएगा।

मिथिला की थीं माता सीता

शास्त्रों के अनुसार, राम की पत्नी माता सीता मिथिला की थीं। कुणाल ने बताया, ''उद्घाटन समारोह के लिए देशभर से अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए राम रसोई 15 जनवरी से 15 फरवरी तक सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक चलेगी।'' उन्होंने दावा किया कि सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद की सुनवाई के दौरान राम मंदिर के पक्ष में अहम साक्ष्य उपलब्ध कराने में महावीर मंदिर ने अहम भूमिका निभाई।

पटना के महावीर मंदिर ने दिया 10 करोड़ का योगदान

कुणाल ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए महावीर मंदिर ने 10 करोड़ रुपये का योगदान देने का ऐलान किया था। उसमें से आठ करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। बाकी दो करोड़ रुपये की राशि उद्घाटन से पहले 15 जनवरी को दी जाएगी। कुणाल के मुताबिक, राम मंदिर निर्माण के लिए अकेले किसी संगठन या व्यक्ति द्वारा दी गई यह सबसे बड़ी रकम है। अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा आगामी 22 जनवरी को की जाएगी। इसके लिये जोरदार तैयारियां की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement