Friday, May 17, 2024
Advertisement

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगी सोनिया? अयोध्या ट्रस्ट ने इन नेताओं को भेजा निमंत्रण

अयोध्या में आयोजित होनेवाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को निमंत्रण भेजा गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 21, 2023 9:39 IST
Sonia Gandhi, Mallikarjun Kharge- India TV Hindi
Image Source : PTI सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे

नई दिल्ली: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में आयोजित होनेवाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को निमंत्रण भेजा गया है। इन नेताओं को  22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। सूत्रों ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने उन्हें निमंत्रण भेजा है लेकिन कांग्रेस के इन वरिष्ठ नेताओं के समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है। 

मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण भेजा गया है। पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। सूत्रों ने बताया कि ट्रस्ट से जुड़े लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने ये निमंत्रण दिए और आगामी दिनों में अन्य विपक्षी नेताओं को भी निमंत्रण भेजे जाने की संभावना है। 

ट्रस्ट ने बताया कि विभिन्न परंपराओं के श्रद्धेय संतों के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में देश का सम्मान बढ़ाने वाले सभी प्रमुख व्यक्तियों को निमंत्रण दिया गया है। ट्रस्ट ने कहा है कि नए तीर्थक्षेत्र पुरम (बाग बिजैसी) में एक ‘टेंट सिटी’ स्थापित की गई है जिसमें छह ट्यूबवेल, छह रसोई घर और 10 बिस्तरों वाला एक अस्पताल बनाया गया है। देश भर से लगभग 150 चिकित्सक इस अस्पताल में बारी-बारी से अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए सहमत हुए हैं। ट्रस्ट ने कहा है कि समारोह में भाग लेने के लिए विभिन्न संप्रदायों के लगभग 4,000 संतों को आमंत्रित किया गया है।

आडवाणी, जोशी को भी आमंत्रण

विश्व हिंदू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि उन्होंने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को अगले महीने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। कुमार ने एक बयान में कहा कि आडवाणी और जोशी दोनों ने कहा है कि वे 22 जनवरी को होने वाले समारोह में शामिल होने के लिए ‘‘हर संभव प्रयास’’ करेंगे। 

इससे एक दिन पहले, राम मंदिर ट्रस्ट ने सोमवार को कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन के अगुवा रहे आडवाणी और जोशी के अपने स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों के चलते अगले महीने होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है। अयोध्या में संवाददाता सम्मेलन के दौरान आमंत्रित लोगों की विस्तृत सूची पेश करते हुए, राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि आडवाणी और जोशी के स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों से प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है। विहिप के कार्याध्यक्ष कुमार ने एक बयान में कहा, ‘‘राम मंदिर आंदोलन के अगुवा रहे लालकृष्ण आडवाणी जी और डॉ.मुरली मनोहर जोशी जी को अयोध्या में 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।’’ कुमार ने कहा, ‘‘दोनों वरिष्ठों ने कहा कि वे कार्यक्रम में शामिल होने के लिये हरसंभव प्रयास करेंगे।’’ आडवाणी 96 साल के हैं, जबकि जोशी अगले महीने 90 साल के हो जाएंगे।  (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement