Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 11 सितंबर को पीएम मोदी इन 4 अहम सड़कों की रखेंगे नींव

पीएम मोदी 11 सितंबर को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा लगभग 6112 करोड़ रूपए से बनने वाली 4 अहम सड़कों की नींव रखेंगे।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: September 09, 2020 16:59 IST
Narendra Modi, Prime Minister of India- India TV Hindi
Image Source : PTI Narendra Modi, Prime Minister of India

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी 11 सितंबर को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा लगभग 6112 करोड़ रूपए से बनने वाली 4 अहम सड़कों की नींव रखेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाले इस आयोजन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव भी शामिल होंगे।

एनएचएआई ने प्रधानमंत्री के भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारियों के अनुसार जिन 4 सड़कों का शिलान्यास होगा उसमें पटना रिंग रोड का फेज वन, आरा मोहनिया, नरेंनपुर पूर्णिया और बख्तियारपुर रजौली सड़क शामिल है। पटना रिंग रोड 6 लेन तो बाकी 3 सड़कें चार लेन की बनेंगी। इन चारों सड़कों के चैड़ीकरण होने से राज्य के आवागमन व्यवस्था में आमूल-चूल सुधार होगा। पटना, भोजपुर, कटिहार, नवादा, सासाराम, पूर्णिया, नालंदा आदि जिलों को सीधा लाभ होगा।

PM Modi inaugurate 4 roads on 11 September 2020

Image Source : INDIA TV
PM Modi inaugurate 4 roads on 11 September 2020

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम के तहत पटना, आरा, मोहनिया, नवादा, बिहार शरीफ, कटिहार और पूर्णिया में भी आयोजन किया जाएगा। एनएचएआई ने इस कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारियों का मनोनयन किया है।

इन सड़कों का होगा शिलान्यास

  1.  823 करोड़ रुपए की लागत से 6 लेन की पटना-रिंग रोड का फेज एक में कन्हौली-रामनगर रोड, जिसकी लंबाई 39 किलोमीटर होगी।
  2. 1231.11 करोड़ रुपए की लागत से 4 लेन की बनने वाली आरा-मोहनिया रोड, जिसकी लंबाई 119.83 किलोमीटर होगी। 
  3. 2733.39 करोड़ रुपए की लागत से 4 लेन की रजौली-बख्तियार रोड बनेगी जिसकी लंबाई 98.12 किलोमीटर होगी। 
  4. 1324.6 करोड़ रुपए की लागत से 4 लेन की नरेनपुर-पूर्णिया रोड बनेगी जिसकी लंबाई 47.04 किलोमीटर होगी।

पीएम मोदी 10 सितंबर को PMMSY को डिजिटली लॉन्च करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 सितंबर (बुधवार) को प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) को डिजिटली लॉन्च करेंगे। वे बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्रों में कई अन्य पहलों के साथ-साथ किसानों के लिए ई-गोपाला ऐप भी लॉन्च करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दोपहर 12 बजे वर्चुअल माध्यम के तहत कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी करीब 294.53 करोड़ की अलग-अलग योजनाओं का उद्घाटन व शिालन्यास करेंगे। इनमें प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत 107 करोड़ की लागत की परियोजना का शुभारंभ करेंगे। पीएम राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 84.27 करोड़ की लागत से पूर्णिया सीमेन स्टेशन, 8.06 करोड़ की लागत से बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी व आईवीएफ लैब का शुभारंभ करेंगे। इसके अतिरिक्त 10 करोड़ की लागत से रोग निदान व पटना स्थित बिहार पशु विज्ञान विवि में जलीय रेफरल प्रयोगशालाएं, पटना के मसौढ़ी में 2 करोड़ की लागत से फिश ऑन व्हील्स का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी 6 बार बिहार की जनता से वर्चुअल माध्यम से करेंगे संवाद 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 बार बिहार की जनता से वर्चुअल माध्यम से सीधा संवाद करेंगे। 10 से 23 सितंबर के बीच प्रधानमंत्री की छह वर्चुअल रैलियां प्रस्तावित हैं। इनके माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी बिहार को 11 सौ करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। बता दें कि, बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आगामी 20 सितंबर के बाद कभी भी होने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रमों में तेजी आ गई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement