Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिहार में बदला मौसम का मिजाज, 12 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद और गया जिले के कुछ भागों में अगले दो से तीन घंटे में गरज के साथ बारिश की चेतावनी दी है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: February 13, 2024 10:27 IST
बिहार में बदला मौसम का मिजाज- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI बिहार में बदला मौसम का मिजाज

Bihar Weather: बिहार के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है। मंगलवार सुबह पटना समेत कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद और गया जिले के कुछ भागों में अगले दो से तीन घंटे में गरज के साथ बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, कई जिलों में ओले भी पड़ने की संभावना है। इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। 

कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने राजधानी पटना के साथ-साथ सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, अरवल, औरंगाबाद, भोजपुर, बक्सर, रोहतास के कुछ भागों में बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सापेक्ष आर्द्रता 90 प्रतिशत एवं हवा की गति 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

मौसम बदलने से बढ़ी सर्दी

तेजी से चल रही पछुआ हवा के प्रभाव के कारण लोगों को फिर से फरवरी महीने में भी जनवरी महीने के ठंड की याद दिलाने लगी है। मौसम विभाग ने ऐसे में लोगों को अपने को सतर्क रहने का भी सुझाव दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि तेजी से बदल रहे मौसम की वजह से कड़ाके की धूप के बाद तेज हवा और बूंदाबांदी से ठंड महसूस होनी शुरू हो गई है। 

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग का मानना है कि ऐसे मौसम में बच्चों और बुजुर्ग  लोगों को काफी सावधानी बरतनी की जरूरत है। तेज रफ्तार से चल रही हवा ने मौसम का रुख पूरी तरह बदल दिया है। राजधानी पटना सहित बिहार के लगभग अधिकांश जिलों में मंगलवार की सुबह से ही आसमान में बदली छाई रहने के साथ ही वज्रपात, आंधी और पानी ने लोगों को एक बार फिर से ठंड का एहसास दिलाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग का मानना है कि  मंगलवार को दिन भर बारिश की संभावना बने रहने की उम्मीद है।

रिपोर्ट- विट्टू कुमार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement