बिहार के बरौनी में ट्रेन का इंजन चोरी कर ले गए चोर, अररिया में पुल के पुर्जे गायब

बिहार के बरौनी में मरम्मत के लिए यार्ड में खड़े ट्रेन के इंजन को चोरों के एक गिरोह ने चुरा लिया। वहीं अररिया में भी पलटनिया पुल से चोरों ने पुल के पुर्जों और महत्वपूर्ण हिस्सों को चुराया।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: November 25, 2022 10:37 IST
ट्रेन का इंजन (File Photo)- India TV Hindi
ट्रेन का इंजन (File Photo)

बिहार में अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ते ही जा रहा है। आपने आए दिन पुल, रेल इंजन चोरी होने की वारदातों की खबर पढ़ी होगी लेकिन ये वारदात सबसे अलग और काफी दुस्साहसिक है। यहां चोरों ट्रेन के इंजन को चुराने के लिए बरौनी से मुजफ्फरपुर तक सुरंग ही खोद डाली। पिछले हफ्ते बरौनी के गरहरा यार्ड में मरम्मत के लिए लाए गए ट्रेन के पूरे डीजल इंजन को एक गिरोह ने चुरा लिया। गिरोह ने एक बार में कुछ पुर्जे चुराकर इसे हासिल किया। इस मामले में पुलिस ने बताया कि लुटेरों के गिरोह बिहार में डीजल और पुराने ट्रेन के इंजनों को उड़ाने और स्टील के पुलों को चुरा रहे हैं। इसी वजह से पुलिस की रातों की निंद उड़ी हुई है। 

सुरंग के रास्ते करते थे चोरी

पुलिस को ट्रेन के इंजन गायब होने की खबर तब मिली जब पुलिस ने 3 लोगों को हिरासत में लिया। उनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने मुजफ्फरपुर की प्रभात कॉलोनी स्थित एक कबाड़ के गोदाम से इंजन के पुर्जों की 13 बोरियां बरामद कीं। पुलिस ने बताया कि हैरान कर देने वाली बात यह थी कि हमने यार्ड के पास एक सुरंग का पता लगाया है जो बरौनी स्टेशन से मुजफ्फरपुर तक बनाई गई है। इसी सुरंग के रास्ते से चोर आते थे और इंजन के पुर्जों को चुराकर ले जाते थे। रेलवे अधिकारी इस बारे में जानते भी नहीं थे। 

अररिया में गायब हुए पुल के पुर्जे

अररिया में फॉरबिसगंज को रानीगंज से जोड़ने वाले पलटनिया पुल से चोरों ने लोहे के कुछ एंगल और पुल के दूसरे हिस्सों को चुरा लिया है। फॉरबिसगंज थाना प्रभारी निर्मल कुमार यादवेंदु ने बताया कि 'हमने पुल की सुरक्षा के लिए एक कांस्टेबल तैनात किया है, ताकि यह सुरक्षित रहे। हमने लोहे के पुल के कुछ हिस्सों को चुराने के लिए अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और जांच जारी है।' 

पूर्णिया में भी चोरी हुई थी ट्रेन की इंजन

बिहार के पूर्णिया में चोरों ने प्रदर्शनी के लिए रखे गए भाप वाले एक पूरे विंटेज ट्रेन के इंजन को ही चुराकर बेच दिया। पुलिस ने बताया कि इस वारदात में एक रेलवे इंजीनियर भी शामिल था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन