Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्या यह इंग्लैंड है जी? यह भारत है और ये बिहार है...अधिकारियों पर क्यों भड़के सीएम नीतीश? देखें VIDEO

बिहार के सीएम नीतीश कुमार बांका में एक लाइब्रेरी का उद्घाटन करने गए थे, वहां का साइनबोर्ड देखकर नीतीश भड़क गए और अधिकारियों की जमकर क्लास लगा दी। देखें वीडियो में क्या थी वजह-

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Kajal Kumari Updated on: September 27, 2023 17:22 IST
bihar cm nitish kumar- India TV Hindi
अधिकारियों पर भड़के सीएम नीतीश

बांका: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बांका जिले में एक नव स्थापित डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन करने पहुंचे। उद्घाटन के बाद जब उनकी नजर साइन-बोर्ड पर पड़ी तो अंग्रेजी में लिखे साइनबोर्ड को देखकर उनका पारा गर्म हो गया और उन्होंने पास खड़े अधिकारियों को जमकर फटकारा। सीएम ने सरकारी अधिकारियों की क्लास लगा दी और साइनबोर्ड को तुरंत बदलने का आदेश दिया। सीएम ने अधिकारियों को कहा “ ये बिहार है और आप इंग्लैंड में नहीं, भारत में रहते हैं। साइनबोर्ड दिखाते हुए सीएम ने कहा इस तरह से आप तो हिंदी भाषा के महत्व को समाप्त कर रहे हैं। यह हमारी भाषा है।'' उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों को तुरंत ही अंग्रेजी में लगा बोर्ड बदलने को कहा। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें अंग्रेजी से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन हिंदी परंपरा का हिस्सा है।

देखें वीडियो

ये इंग्लैंड नहीं, बिहार है

नीतीश कुमार सार्वजनिक क्षेत्र में अंग्रेजी के प्रयोग के खिलाफ बार-बार अपनी राय देते रहते हैं। मार्च में, बिहार के मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में भाषण देते समय एक किसान द्वारा अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करने के बाद उस पर कटाक्ष किया था। ऐसा करने के कारण नीतीश कुमार सुर्खियों में आए थे। नीतीश कुमार ने किसान को याद दिलाया कि यह 'इंग्लैंड नहीं बल्कि भारत, बिहार' है, और इस बात पर भी अफसोस जताया कि कैसे 'कोविड-19 के दौरान स्मार्टफोन का व्यापक उपयोग लोगों को अपनी भाषा से दूर कर रहा है'।

नीतीश कुमार ने कहा था“देखो, लोगों को क्या हो गया है। जब लोग स्मार्टफोन का उपयोग करने के बाद कुछ शब्द सीखते हैं," कुमार ने भाषण में कहा, "वे खुद को अपनी भाषा से दूर कर रहे हैं। क्या यह इंग्लैंड है? यह भारत है, यह बिहार है और आप किसानों से बात कर रहे हैं और आपको अपनी भाषा में बात करनी चाहिए।”

ये भी पढ़ें:

बिहार: गया में LJP नेता की दिनदहाड़े हुई हत्या, सैलून में दाढ़ी बनवाने के दौरान बदमाशों ने चलाई गोलियां

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल की गाड़ी का हुआ एक्सीडेंट, मिर्जापुर ट्रॉमा सेंटर में इलाज के लिए हुए भर्ती

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement