Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिहार में नसबंदी के बाद भी गर्भवती हो गई महिला, स्वास्थ्य विभाग ने बताया क्यों हुआ ऐसा

बिहार के जमुई जिले में एक हैरान कर देने वाले मामले में नसबंदी के बाद भी एक महिला गर्भवती हो गई और अब वह अधिकारियों के सामने गुहार लगा रही है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: July 14, 2023 11:59 IST
Sterilisation, sterilisation pregnant, sterilisation pregnant bihar- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL बिहार में एक महिला नसबंदी के बावजूद गर्भवती हो गई।

जमुई: बिहार के जमुई जिले के झाझा प्रखंड में महिला की नसबंदी के बाद भी उसके गर्भवती होने का मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल नवंबर में महिला ने नसबंदी करवाई थी, इसके बावजूद वह जांच में 2 महीने का गर्भ पाया गया है। बता दें कि महिला के पहले से ही 2 बेटे और 2 बेटियां हैं। मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि ऑपरेशन के एक पर्सेंट फेल होने की गुंजाइश रहती है। विभाग ने कहा है कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी और इसकी जांच एक कमेटी करेगी।

17 नवंबर को हुआ था ऑपरेशन

हैरान कर देने वाला यह मामला जिले के छापा पंचायत के कोडवाडीह के रहने वाली रेखा देवी का है। रेखा देवी पहले से ही दो पुत्रों और दो पुत्रियों की मां है। बीते वर्ष 17 नवंबर को रेफरल अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार नियोजन को लेकर शिविर लगाया गया था। इसमें रेखा देवी ने नसबंदी का ऑपरेशन करवाया और उसके बाद वह अपने घर चली गईं थी। महिला को 2 महीने पता चला कि वह फिर से गर्भवती हो गई। महिला ने अल्ट्रासाउंड भी करवाया, जिसमें उसके 2 महीने की गर्भवती होने की बात सामने आई।

सिविल सर्जन ने बताया क्यों हुआ ऐसा
रेखा देवी अब अपने पति के साथ अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से गुहार लगा रही है। उधर, जमुई के सिविल सर्जन कुमार महेंद्र प्रताप ने बताया कि यह एक ऑपरेशन है, जिसमें एक प्रतिशत असफल होने की गुंजाइश रहती है। सिविल सर्जन ने कहा कि जमुई में भी ऐसा मामला सामने आया है। उन्होंने कहा कि जिले में इसके लिए एक समिति है जो मामले की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में मुआवजे का भी प्रावधान है और इसमें दंपति की इच्छा अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement