Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Pregnancy Test: एक मिनट में कैसे जानें प्रेग्नेंट हैं या नहीं? जानिए सही वक्त और तरीका

क्या बिना प्रेग्नेंसी किट के भी प्रेग्नेंसी चेक की जा सकती है। जानिए गर्भ ठहरा है या नहीं ये कैसे जानें?

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: April 13, 2022 9:29 IST
Pregnancy Test:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pregnancy Test

Highlights

  • प्रेग्नेंसी होती है तो पीरियड मिस हो जाते हैं
  • प्रेग्नेंसी में महिला को अपना अतिरक्त ध्यान रखना चाहिए

पीरियड्स मिस होने पर लोगों के मन में शंका आती है कि क्या वो प्रेग्नेंट हैं या नहीं? इसके लिए लोग प्रेग्नेंसी टेस्ट करते हैं, लेकिन क्या आप बिना टेस्ट किए भी जान सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं? और अगर आप घर पर टेस्ट कर रहे हैं सही तरीका क्या है, क्योंकि अगर गलत तरीके से आपने टेस्ट किया तो आपका रिजल्ट गलत आ सकता है।

Related Stories

उंगलियां चटकाते वक्त सुकून देने वाली आवाज कहीं बन न जाए मुसीबत, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

बिना टेस्ट के कैसे जानें प्रेग्नेंसी है?

सबसे पहला लक्षण तो यही है कि आपका पीरियड मिस होता है। लेकिन पीरियड मिस होने से पहले भी आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं ये जान सकते हैं। कुछ लक्षण हैं जो आपको पहले ही होने लगते हैं। जिससे आप ये समझ सकते हैं। 

इस फूल में छिपे हैं कई औषधीय गुण, मिनटों में जड़ से खत्म कर देगा खून की कमी से लेकर गठिया तक की समस्या

इंप्लांटेशन पेन

जैसे हम पौधे लगाने के लिए पहले थोड़ा गड्ढा खोदते हैं वैसे ही जब बच्चा इंप्लांट होता है तो वो अभी अपनी जगह बनाता है। ऐसे में महिला को क्रैंप होते हैं, महिला को लगता है शायद पीरियड आने वाले हैं और वो पेन इसलिए हो रहा है, लेकिन ये वास्तव में इंप्लांटेशन पेन होता है। ये ज्यातर पेट के निचले हिस्से में होता है, और ये पीरियड्स जितना तेज नहीं होता है बहुत हल्का होता है और कम समय के लिए होता है। बहुत से लोगों को पेल्विक एरिया में सेंसेशन या प्रेशर भी फील होता है। इससे भी प्रेग्नेंसी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए चुकंदर का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग

प्रेग्नेंसी जब ठहरती है उस वक्त जब बच्चा इंप्लांट होता है तो थोड़ी बहुत ब्लीडिंग होना भी आम है। ये ब्लीडिंग बहुत हल्की होती है, आपको पिंक कलर की स्पॉटिंग हो सकती है। जिससे ये पता लगता है कि आप प्रेग्नेंट हैं।

नौजिया

आपका जी मचला सकता है। बहुत लोगों को उल्टी आती है बहुत लोगों को नहीं आती है। लेकिन जी घबराना, मुंह का टेस्ट खराब होना और नौजिया की फीलिंग होना इस दौरान आम है।

ब्रेस्ट में बदलाव

इस दौरान कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। स्तन में हल्का दर्द या टेंडरनेस फील होना आम बात है।

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे करें कंट्रोल? जानिए स्वामी रामदेव से बीपी कंट्रोल करने का नैचुरल तरीका

कमजोरी 

आपको कमजोरी महसूस होगी। आपको लगेगा कि आप तो ऐसा कोई काम नहीं कर रहे हैं फिर कमजोरी क्यों महसूस हो रही है। दरअसल आपका शरीर एक बच्चे को तैयार कर रहा होता है इसलिए कमजोरी होना आम है।

थकान

आप थकान महसूस कर सकती हैं। भरपूर आराम करने के बाद भी आपको अगर थकान रहे तो ये भी प्रेग्नेंसी का एक साइन हो सकता है। 

नींद आना

अगर आपको 7-9 घंटे की नींद लेने के बाद भी नींद आ रही है, ये भी प्रेग्नेंसी का एक लक्षण होता है। आपकी बॉडी आपको रिलैक्स करती है।

एक मिनट में कैसे चेक करें प्रेग्नेंसी

आप यूट्यूब पर चेक करेंगे तो आपको सैकड़ों तरीके बताए जाएंगे प्रेग्नेंसी चेक करने के। कहीं-कहीं तो इतनी गलत जानकारियां फैली हुई हैं, कि आपको उंगली से टेस्ट करने का तरीका भी बताया जाएगा। लेकिन डॉक्टर्स के मुताबिक ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। आपके स्वास्थ्य को भी खतरा हो सकता है और बच्चे को भी इंफेक्शन हो सकता है। प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का सबसे आसान तरीका है आप बाजार से कोई भी प्रेग्नेंसी किट लेकर आए और 3 बूंद यूरिन से प्रेग्नेंसी का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा आप ब्लड टेस्ट से भी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकते हैं। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान आपके शरीर में हॉर्मोंस बढ़ते हैं वही हॉर्मोंस यूरिन में भी आते हैं और वही ब्लड में भी आते हैं।

प्रेग्नेंसी चेक करने का सही वक्त

होम प्रेग्नेंसी चेक करने का सबसे सही वक्त सुबह का होता है। रात को चूंकि महिला 7-8 घंटे से पानी नहीं पिए होती है इसलिए उस वक्त यूरिन में हॉर्मोन की अच्छी मात्रा आती है। सबसे गलत वक्त होता है रात को टेस्ट करना। रात के वक्त प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से सही रिजल्ट नहीं आता है। ब्लड टेस्ट आप किसी भी वक्त करा सकती हैं।

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद करें टेस्ट

अगर आपका पीरियड साइकल रेगुलर है तो आप पीरियड मिस होने के पहले दिन भी प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका पीरियड साइकल सही नहीं है तो आपको हफ्ते दस दिन रुकना चाहिए। वैसे सही रिजल्ट के लिए पीरियड मिस होने के 6-7 दिन बाद टेस्ट करने पर मिल जाता है। 

(Disclaimer: यह जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement