Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्रेग्नेंसी के समय हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत, इन आसान नैचुरल तरीकों से बीपी को करें कंट्रोल

प्रेग्नेंसी के समय कई महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण किडनी और हार्ट पर अधिक तनाव पड़ता है। जानिए स्वामी रामदेव से कैसे करें कंट्रोल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 28, 2021 10:42 IST

प्रेग्नेंसी के समय कई महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण किडनी और हार्ट पर अधिक तनाव पड़ता है। अधिक दवाब पड़ने के कारण होने वाले बच्चे के विकास पर भी फर्क पड़ता है। इतना ही नहीं समय से पले बच्चे का जन्म या फिर सिजेरियन की जरुरत पड़ जाती है। मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि ब्लड प्रेशर सामान्य होना चाहिए। 

अगर पहली बार आप मां बनने वाली हैं और आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो स्वामी रामदेव से जानिए प्राणायाम और आयुर्वेदिक उपाय। जिसके द्वारा हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाएगा। 

जब युवाओं को हो RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार, स्वामी रामदेव से जानिए घर पर रहकर कैसे दें कोरोना वायरस को मात?

सूक्ष्म व्यायम

सूक्ष्म व्यायाम करने से शरीर लचीला बनेगा। इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल होगी। बस इस आसन को आराम-आराम से करें। 

अनुलोम- विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

भ्रामरी
इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगुलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद करते है। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते करे। इस प्राणायाम को 3-21 बार किया जा सकता है। 

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोग से रहेंगे दूर

उद्गीथ
इस प्राणायाम को करने के लिए पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं और शांत मन से 'ऊं' के उच्चारण करते हैं। 

शीतली प्राणायाम
सबसे पहले आराम से रीढ़ की हड्डी सीधी करके बैठ जाएं। इसके बाद जीभ को बाहर निकालकर सांस लेते रहें। इसके बाद दाएं नाक से हवा को बार  निकालें। इस प्राणायाम को 5 से 10 मिनट तक कर सकते हैं।

शीतकारी प्राणायाम
इस प्राणायाम में होंठ खुले, दांत बंद करें। दांत के पीछे जीभ लगाकर, दांतो से धीमे से सांस सांस अंदर लें और मुंह बंद करें। थोड़ी देर रोकने के बाद दाएं नाक से हवा बाहर निकाल लें और बाएं से हवा अंदर लें।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल करेगा प्याज, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

प्रेग्नेंसी के समय हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने के आयुर्वेदिक उपाय

  • रोजाना सुबह एक गिलास लौकी का जूस पिएं।
  • मुक्तावटी का सेवन करे। रोजाना सुबह-दोपहर और शाम को 1-1 गोली लें। 
  • बीपी ग्रिड का सेवन करे। इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाएगा।  
  • एक कॉटन के कपड़े में थोड़ी सी आइस क्यूब को बांधकर स्पाइन की मालिश करे।
  • मिट्टी या फिर ठंडे पानी की पट्टी पेट और माथे पर रख लें। इससे भी बीपी कंट्रोल रहेगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement