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फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोग से रहेंगे दूर

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना अनुलोम विलोम सहित कुछ योग जरूर करे। इसके अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपका लंग्स मजबूत और शरीर में ऑक्सीजन ठीक ढंग से प्रवाहित हो।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 27, 2021 13:05 IST
फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर

अगर आपका लंग्स अच्छे होंगे तो आप अच्छा महसूस करेंगे। इसलिए जरूरी है कि इन्हें हमेशा हेल्दी रखें। अगर आपके लंग्स अच्छी तरह से काम करेंगे तो शरीर में आक्सीजन की मात्रा में अधिक मात्रा में रहेंगे। दरअसल फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है। अगर आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम नहीं करेंगे तो अस्थमा, टीबी, निमोनिया जैसी कई खतरनाकत बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं कोरोना से खुद को बचाने के लिए आपके फेफड़े बिल्कुल मजबूत होने चाहिए, क्योंकि यह वायरस सीधे आपके फेफड़ों में अटैक करता है। जिन्हें वह डैमेज करके आपके लिए जानलेवा साबित करता है। 

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना अनुलोम विलोम सहित कुछ योग जरूर करे। इसके अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपका लंग्स मजबूत और शरीर में ऑक्सीजन ठीक ढंग से प्रवाहित हो। जानिए ऐसे ही कुछ फूड़्स के बारे में जो आपके फेफड़ों के लिए बेस्ट है। 

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फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर

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फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर

चुकंदर

चुकंदर में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है जो आपके लंग्स फंक्शन को ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ऑक्सीजन को लेने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम दैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। 

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर

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सेब 
कई रिसर्च के अनुसार रोजाना सेब का सेवन करने से आप अपने लंग्स फंक्शन को ठीक ढंग से करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा कम होता है। सेब में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है 

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर

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फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर

कद्दू
कद्दू में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन के साथ ही फाइबर, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, कॉपर व मैंगनीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये सभी पोषक तत्व मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके फेफड़ों को मजबूत रखते हैं। 

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, लंग्स संबंधी हर रोगों से रहेंगे दूर

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टमाटर
टमाटर और टमाटर से बने प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में लाइकोपीनी पाया जाता है। जो एक तरह का ऑक्सी़डेंट है। यह आपके फेफड़ों को स्वास्थ्य रखने में काफी मदद करता है। इसका सेवन करने से अस्थमा, लंग्स कैंसर का खतरा काफी कम रह जाता है। 

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लाल पत्तागोभी
लाल पत्ता गोभी में प्रचुर मात्रा में एंथोसायनिन पाया जाता है। इसका सेवन करने से फेफड़े संबंधी बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। 
  

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