Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन लोगों को नहीं करना चाहिए चुकंदर का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन ना करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 02, 2021 10:14 IST
Beetroot- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ SHEGROWSVEG चुकंदर

Highlights

  • चुकंदर सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।
  • ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ना करें चुकंदर का सेवन।
  • चुकंदर सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है

चुकंदर आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाएगी। लेकिन मुख्य रूप से चुकंदर का स्वाद सर्दियों में ही आता है। इसमें विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग इसे थाली में सलाद, सब्जी या फिर जूस के रूप में अपने डाइट में शामिल करते हैं। इसका सेवन करने शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है साथ ही और भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। लेकिन कुछ लोगों को चुकंदर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, साथ ही ये भी जानेंगे इसका सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है?

प्रदूषण- स्मॉग से खतरे में जिंदगी, स्वामी रामदेव से जानिए ज़हरीली हवा से कैसे बचाएं फेफड़े

1. पथरी की समस्या 

जिन लोगों को गाल ब्लैडर या फिर किडनी में पथरी की समस्या है उन्हें चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। ये आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं। भले ही चुकंदर आयरन की कमी को दूर करता हो। लेकिन इसमें ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से किडनी में पथरी होने की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में इसका सेवन करने से किडनी की समस्या और तेजी से बढ़ सकती है।

Beetroot

Image Source : FREEPIK.COM
चुकंदर 

2. ना खाएं लो ब्लड प्रेशर के मरीज

अगर आप लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं  तो चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर पहले से और कम हो सकता है।

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

3. हो सकती है एलर्जी की समस्या

चुकंदर का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी और स्किन रैशेज की भी समस्या हो सकती है। अगर आपको चुकंदर खाने के बाद किसी भी तरह की एलर्जी दिखे तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Beetroot

Image Source : FREEPIK.COM
चुकंदर 

4.  डायबिटीज से पीड़ित लोग ना खाएं

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है वो चुकंदर का सेवन करने से बचें। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जिसकी वजह से आपको नुकसान हो सकता है और ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement