Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ADB ने भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाया

नई दिल्ली: मानसून की कमजोरी, वैश्विक बाजार में मांग की कमी तथा सुधारवादी आर्थिक उपायों को आगे बढाने में सरकार की असमर्थता को देखते हुए एशियायी विकास बैंक ADB ने चालू वित्त वर्ष में भारत

Agency Agency
Updated on: September 22, 2015 17:15 IST
ADB ने भारत की वृद्धि दर...- India TV Hindi
ADB ने भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाया

नई दिल्ली: मानसून की कमजोरी, वैश्विक बाजार में मांग की कमी तथा सुधारवादी आर्थिक उपायों को आगे बढाने में सरकार की असमर्थता को देखते हुए एशियायी विकास बैंक ADB ने चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर का अनुमान पहले के 7.8 प्रतिशत से घटा कर 7.4 प्रतिशत कर दिया है। इस बहुपक्षीय संगठन ने एशिया के विकास के परिदृश्य ADO पर अपनी ताजा टिप्पणी में भारत में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति के चार प्रतिशत या उससे 0.2 प्रतिशत उपर-नीचे रहने का अनुमान बरकार रखा है।

पर उसका कहना है कि कच्चे तेल का अंतरराष्ट्रीय बाजार तेज हुआ तो उसका मुद्रास्फीति की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

ADB की रिपोर्ट में भारत की वृद्धि की संभावना के बारे में कहा गया है, ADO-15 के पूर्वानुमानों को संशोधित कर 2015-16 में 0.4 प्रतिशत नीचे 7.4 प्रतिशत किया जाता है। वर्ष 2016-17 में यह बढ कर 7.8 प्रतिशत हो सकती है क्योंकि तब तक सरकार के आर्थिक सुधार पैकेज का फल दिखने लगेगा।

ADB ने मार्च 15 में देश की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 7.8 प्रतिशत और 2016-17 में 8.2 प्रतिशत होने की संभावना व्यक्त की थी। इसमें कहा गया है कि, कमजोर मानसून, बाहरी बाजारों की थकी मांग और कर प्रणाली GST, भूमि अधिग्रहण और श्रम कानून जैसे बुनियादी सुधारों पर संसद में रकावट से अर्थव्यवस्था की गति धीमी हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा महंगाई दर भविष्य में भी कम रहनी चाहिए

सस्ती पूंजी की उपलब्धता के लिए महंगाई का निचले स्तर पर रहना जरूरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement