Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Airtel की 4G सर्विस लॉन्च, मिनटों में डाउनलोड होगी पूरी मूवी

नई दिल्ली: Airtel ने देशभर में 4G सेवाएं लॉन्च कर दी हैं। वीडियो डाउनलोड करने के शौकीन हैं या नेट सर्फिंग आपकी हॉबी है तो यह खबर आपके लिए निश्चित ही राहत देने वाली है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 07, 2015 12:55 IST
Airtel की 4G सर्विस लॉन्च,...- India TV Hindi
Airtel की 4G सर्विस लॉन्च, मिनटों में डाउनलोड होगी पूरी मूवी

नई दिल्ली: Airtel ने देशभर में 4G सेवाएं लॉन्च कर दी हैं। वीडियो डाउनलोड करने के शौकीन हैं या नेट सर्फिंग आपकी हॉबी है तो यह खबर आपके लिए निश्चित ही राहत देने वाली है। 4G इंटरनेट कनेक्शन ऐसे कनेक्शन को बोला जाता है जिसमें नेट की डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड 100 mbps होती है। सरल भाषा में समझें तो हर सेकेंड 100 एमबी डेटा को अपलोड या डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि यह अधिकतम सीमा होती है। जबकि इंटरनेट यूजर को दिए गए कनेक्शन में सिर्फ औसत स्पीड मिलती है। अनुमान के मुताबिक औसत स्पीड कुल कनेक्शन के 8वें हिस्से के बराबर होती है। यह स्पीड एक समय में सर्वर पर कितने यूजर काम कर रहे हैं या रियल टाइम में नेटवर्क पर इंटरनेट की स्पीड क्या है इस बात पर निर्भर करती है। 4G इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल निश्चित तौर पर 2G और 3G के मुकाबले बहुत अच्छा होगा यह तय है। जानकार मान रहे हैं 4G इंटरनेट कनेक्शन में कोई भी यूजर चंद सेकेंड्स में पूरी मूवी या कह लीजिए बड़ी से बड़ी फाइल को डाउनलोड और अपलोड कर सकता है।

देशभर में 4G लॉन्च करने वाली एयरटेल देश की पहली कंपनी

भारती एयरटेल ने चुनिंदा शहरों में बाजार परीक्षण के बाद आज देश भर में 296 शहरों में वाणिज्यिक तौर पर 4जी सेवाओं को पेश किया है। दूरसंचार कंपनी ने अप्रैल 2012 में कोलकाता में देश में पहली बार 4जी नेटवर्क पेश किया था। एयरटेल ने एक बयान में कहा देश भर के उपभोक्ता अब एयरटेल 4जी पर उच्च गति वाली वायरलेस ब्राडबैंड सेवा का उपयोग कर सकेंगे और एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग, तेज अपलोडिंग और फिल्म, संगीत और तस्वीरें डाउनलोड करने की अबाध सेवा हासिल कर सकेंगे।

कंपनी ने कहा कि एयरटेल 4जी सेवा मोबाइल फोन, डोंगल, 4जी हॉटस्पाट, वाई-फाई डोंगल समेत विभिन्न तरह के स्मार्ट उपकरणों पर उपलब्ध होगी। इसकी घोषणा करते हुए भारती एयरटेल भारत एवं दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी गोपाल विट्ठल ने कहा हमने भारत का पहला वाणिज्यिक 4जी नेटवर्क तैयार किया है ताकि उच्च गति वाली मोबाइल ब्राडबैंड सेवा वास्तविक बन सके। आज राष्ट्रीय स्तर पर इस सेवा का जारी होना हमारी यात्रा में एक और छोटा कदम है।

एयरटेल ने नए एप विंक मूवीज को पेश करने की भी घोषणा की जिसके तहत हजारों फिल्में और अन्य लोकप्रिय वीडियो उपलब्ध होंगे। एयरटेल 4जी का विकल्प चुनने के लिए उपभोक्ताओं को 4जी सिम लेना होगा। एयरटेल ने कहा कि वह 4जी सेवा 3जी की कीमत पर उपलब्ध होगी।

अगली स्लाइड में समझिए क्या होता है 2G, 3G और 4G में अंतर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement