Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

देश में गाड़ियों की बिक्री अगस्त महीने में 6 प्रतिशत बढ़ी

नई दिल्ली: भारत में अगस्त में कार बिक्री 6.06 प्रतिशत बढ़ी। घरेलू वाहन उद्योग नए मॉडलों के साथ धीमी गति ही सही, वृद्धि की मार्ग पर अग्रसर है और कार बिक्री में यह लगातार 10वें

Agency Agency
Updated on: September 11, 2015 17:06 IST
भारत में गाड़ियों की...- India TV Hindi
भारत में गाड़ियों की बिक्री अगस्त महीने में 6 प्रतिशत बढ़ी

नई दिल्ली: भारत में अगस्त में कार बिक्री 6.06 प्रतिशत बढ़ी। घरेलू वाहन उद्योग नए मॉडलों के साथ धीमी गति ही सही, वृद्धि की मार्ग पर अग्रसर है और कार बिक्री में यह लगातार 10वें महीने वृद्धि दर्ज हुई है। सोसायटी ऑफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) के मुताबिक मोटरसायकिलों की बिक्री में गिरावट बड़ी चिंता का विषय है। ग्रामीण बाजार में मांग घटने के कारण अगस्त में इसमें 9.59 प्रतिशत की गिरावट आयी। अगस्त में देश में 1,63,093 कारों की बिक्री हुई जबकि पिछले साल के इसी माह में 1,53,781 इकाइयां बिकी थीं।

सियाम के महानिदेकश विष्णु माथुर ने कहा हम धीमी पर निरंतर वृद्धि की राह पर हैं लेकिन अभी रास्ता जोरदार वृद्धि का नहीं है। यह कार बिक्री में बढ़ोतरी का लगातार 10वां महीना है। होंडा जैज, फोर्ड एस्पायर, हुंदै क्रेटा तथा मारति सुजुकी के एस-क्रास से जैसे नए माडल की पेशकश से वाहन बिक्री की संख्या बढ़ाने में मदद मिली है।माथुर ने कहा कि नई पेशकश ने बिक्री की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सियाम ने कहा 17 कार कंपनियों में से नौ ने अगस्त माह में वृद्धि दर्ज की। धीरे-धीरे वृद्धि और व्यापक होगी। ब्याज दर घटने से मांग बढ़ने में मदद मिल सकती है।

cars

बाजार की प्रमुख कंपनी मारति सुजुकी इंडिया की बिक्री अगस्त में 4.38 प्रतिशत बढ़कर 86,454 इकाई रही जो पिछले साल के इसी माह में 82,823 इकाई थी। प्रतिद्वंद्वी कंपनी हुंदै मोटर इंडिया की बिक्री 1.8 प्रतिशत घटकर 32,985 इकाई रही जो पिछले साल के इसी माह में 33,593 इकाई थी।

अगली स्लाइड में जानिए होंडा कार्स इंडिया की बिक्री के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement