Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

दुनिया की पांच बड़ी कंपनियां जो निकालती हैं सिर्फ सोना

नई दिल्ली: ग्लोब पर मौजूद लगभग हर विकसित और विकासशील देश के लोगों में सोना खरीदने की चाहत होती है। सोना न सिर्फ सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है बल्कि यह धातु आज भी लोगों

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: September 16, 2015 13:59 IST
सोना निकालती हैं...- India TV Hindi
सोना निकालती हैं दुनिया की ये पांच बड़ी कंपनियां

नई दिल्ली: ग्लोब पर मौजूद लगभग हर विकसित और विकासशील देश के लोगों में सोना खरीदने की चाहत होती है। सोना न सिर्फ सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है बल्कि यह धातु आज भी लोगों की समृद्धि की सूचक होती है। भारत सरकार ने देश के लोगों से अपनी सोने की चाहत को कम करने की अपील तो की, लेकिन दीवाली के आस-पास सोने की खरीदारी पहले की ही तरफ अपने पूरे शबाब पर दिखती है। सरकार ने सोने की बेतरतीब मांग को थामने के लिए देश के लोगों को इन्फ्लेशन इंडेक्स बॉन्ड जैसे एक बेहतर विकल्प की भी सौगात दी थी, लेकिन जनता को ये पेशकश भी ज्यादा रास नहीं आई।

बीते एक माह से सोने की कीमतों में भले ही कमी आई हो लेकिन आज भी सोने में किए जाने वाले निवेश को खरा ही माना जाता है। अंतरराष्ट्रीय हलचलों के बीच सोने में उतार चढ़ाव का दौर जारी रहता है। आज हम अपनी खबर में आपको कुछ ऐसी बड़ी कंपनियों के बारे में बताएंगे जो सिर्फ सोने का ही खनन करती हैं। 

बैरिक गोल्ड कॉरपोरेशन-

आंकड़ों के हिसाब से यह कंपनी दुनिया की सबसे ज्यादा सोने की खानों का संचालन करती है। इस कंपनी के अंतर्गत सोने की 26 खाने आती हैं। अगर भंडार की मात्रा के हिसाब से ही कंपनी की साख को समझें तो आपको बता दें कि कंपनी के पास 139.8 मिलियन औंस सोने का भंडार है। यह कंपनी दिनों दिन अपने भंडार में इजाफा कर रही है और इसका उद्देश्य यह है कि सालों तक यह कंपनी अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों की कतार में हमेशा सबसे आगे दिखाई दे।   

अगली स्लाइड में पढ़ें सोने का उत्पादन करने वाली अन्य कंपनियों के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement