Monday, April 29, 2024
Advertisement

RBI ने दी 11 पेमेंट बैंक के लिए सैद्धान्तिक मंजूरी

नई दिल्ली: अरबपति मुकेश अंबानी, कुमारमंगलम बिड़ला की कंपनियों के साथ साथ सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल (Bharti Airtel), डाक विभाग और विदेशी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी वोडाफोन सहित 11 कंपनियों को रिजर्व बैंक

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 20, 2015 12:17 IST
भारत में खुलेंगे 11...- India TV Hindi
भारत में खुलेंगे 11 पेमेंट बैंक, RBI ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: अरबपति मुकेश अंबानी, कुमारमंगलम बिड़ला की कंपनियों के साथ साथ सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल (Bharti Airtel), डाक विभाग और विदेशी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी वोडाफोन सहित 11 कंपनियों को रिजर्व बैंक ने बुधवार को भुगतान बैंक चलाने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। भुगतान बैंक लोगों से जमा स्वीकार करेंगे और धन का प्रेषण करेंगे। इस तरह के बैंक किसी को कर्ज नहीं देंगे। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries ltd) जिसने हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक के साथ भागीदारी की घोषणा की, के साथ साथ एयरटेल एम-कामर्स सविर्सिज लिमिटेड, आदित्य बिड़ला नुवो, वोडाफोन एम-पैसा, टेक महिन्द्रा और डाक विभाग को रिजर्व बैंक से भुगतान बैंक शुरू करने के लिये सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी मिल गई। सनफार्मा के प्रवर्तक दिलीप शांतिलाल सांघवी और पे-टीएम के विजय शेखर शर्मा को अपनी व्यक्तिगत हैसियत में भी भुगतान बैंक के लिये सैद्धांतिक मंजूरी मिली है।

इसके अलावा चोलामंडलम् डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसिज, फिनो पे-टेक और नेशनल सिक्युरिटीज डिपाजिटरी लिमिटेड :एनएसडीएल: को भी इसके लिये मंजूरी दी गई है। कुल मिलाकर 41 आवेदकों में से 11 कंपनियों को व्यक्तियों को भुगतान बैंक के लिये सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। भुगतान बैंक लाइसेंस के तहत कंपनियों को शुरूआत में ग्राहकों से एक लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार करने की मंजूरी होगी। ये बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग, धन प्रेषण सुविधा देने के साथ साथ बीमा एवं म्यूचुअल फंड योजना भी बेचेंगे।  इसके अलावा भुगतान बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम, डेबिट कार्ड जारी कर सकेंगे लेकिन क्रेडिट कार्ड देने की अनुमति नहीं होगी।

भुगतान बैंकों का परिचालन 18 महीने से पहले करना होगा

भुगतान बैंक का लाइसेंस पाने से उत्साहित, सफल आवेदकों ने कहा कि वे इन नये बैंकों का परिचालन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय 18 महीने की समयसीमा से पहले ही कर देंगे। ऐसे ही एक सफल आवेदक पेटीएम के संस्थापक विजय शंकर शर्मा ने कहा कि वे बैंकिंग परिचालन रिजर्व बैंक द्वारा तय समयसीमा से पहले शुरू करना चाहेंगे। शर्मा ने कहा, हम निश्चित रूप से भुगतान बैंक की शुरआत 18 महीने की तय समयसीमा से पहले करना चाहते हैं।

एनएसडीएल के सीईओ जी वी नागेश्वर राव ने कहा कि फर्म, अकेले ही आगे बढना चाहेगी लेकिन उसने विकल्प खुले रखे हैं। सन फार्मा के प्रवर्तक दिलीप सांघवी ने टेलीनोर ग्रुप व आईडीएफसी के साथ आवेदन किया था और सफल रहे। दिलीप सांघवी फैमिली एंड एसोसिएट्स :डीएसए: ने एक बयान में कहा है कि भुगतान बैंक की सुविधा, बैंकिंग सुविधाओं को ग्राहकों की दहलीज तक ले जाने की दिशा में उठाया गया कदम है।

वोडाफोन इंडिया के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने बयान में कहा, हम भुगतान बैंक लाइसेंस के लिए रिजर्व बैंक का आभार जताते हैं। इस लाइसेंस के जरिये हम बैंकिंग व वित्तीय उत्पादों व सेवाओं के अधिक व्यापक पोर्टफोलियो की पेशकश कर सकेंगे। इससे भारत अधिक तेजी से नकदी रहित अर्थव्यवस्था की ओर आगे बढ़ सकेगा।

भारती एयरटेल के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा, हम एयरटेल एम कामर्स सर्विसेज लिमिटेड :एएमएसएल:को भुगतान बैंक लाइसेंस जारी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक का धन्यवाद देते हैं। हमें विश्वास है कि इस कदम से उन लाखों लोगों को बैंकिंग सेवाओं के दायरे में लाने में मदद मिलेगी जो कि अब तक इनसे वंचित हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े भुगतान बैंक को वित्त मंत्री अरूण जेटली ने माना बड़ा कदम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement