Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जशपुर में जंगली हाथियों का आतंक, किसान समेत 2 लोगों की मौत, बैल को भी नहीं बख्शा

छत्तीसगढ़ के जशपुर में जंगली हाथियों के हमले में अलग-अलग घटनाओं में एक किसान और उसके बैल एवं एक 50 वर्षीय महिला की मौत हो गई।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: August 03, 2023 21:47 IST
Jashpur Elephant, Jashpur Elephant Attack, Elephant Attack Chhattisgarh- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL जशपुर में जंगली हाथियों के हमले में 2 लोगों की मौत हो गई।

जशपुर: छत्तीसगढ़ के जसपुर जिले में हाथियों के हमले की अलग-अलग घटनाओं में एक किसान और उसके बैल तथा एक महिला की मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वन विभाग को पता चला है कि बगीचा वन परिक्षेत्र के जुरगुम गांव में बुधवार रात किसान जगमोहन अपने बीमार बैल का इलाज कर रहा था कि तभी 3 हाथियों ने उसपर हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि घटना में किसान और बैल की मौके पर ही मौत हो गई।

ग्रामीणों को जंगल के भीतर न जाने की सलाह

दूसरी घटना के संबंध में अधिकारियों ने बताया कि कांसाबेल वन परिक्षेत्र के देवरी गांव में हाथियों ने 50 साल की स्मृति बाई और उसके परिवार के सदस्य पर हमला कर दिया। इस घटना में स्मृति बाई की मौत हो गई जबकि दूसरा व्यक्ति भाग कर सुरक्षित बचने में कामयाब रहा। अधिकारियों ने बताया कि घटनाओं की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीमों को घटनास्थल भेजा गया। उन्होंने कहा कि टीमों ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र के ग्रामीणों को सतर्क कर दिया गया है और जंगल के भीतर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

पूरे क्षेत्र में घूम रहे हैं हाथियों के कई दल
अधिकारियों ने बताया कि मृतकों के परिजनों को 25 हजार रुपये की तत्काल सहायता दी गई है और बाकी बचे 5.75 लाख रुपये औपचारिकताएं पूरी होने के बाद दिए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र के 6 गांवों के ग्रामीणों को हाथियों के विचरण को लेकर सतर्क किया गया था। बादलखोल अभ्यारण्य में विचरण कर रहे हाथियों के 3 अलग-अलग दल आसपास के गांवों में पहुंच रहे हैं। इसके अलावा 18 अन्य हाथी भी अलग-अलग दलों में आसपास के इलाकों में घूम रहे हैं। इन सभी हाथियों की गतिविधियों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है तथा आसपास के ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement