Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नवा रायपुर में बनेगा ‘कमर्शियल हब’, CM बघेल ने एरोसिटी और ‘शहीद स्मारक’ का किया भूमिपूजन

सीएम बघेल ने कहा, देश के सबसे बड़े थोक व्यवसायिक बाजार का शिलान्यास नवा रायपुर में हो रहा है जिससे राज्य के लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आने वाले भविष्य को देखते हुए ये भूमिपूजन और शिलान्यास किए जा रहे हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 13, 2023 10:36 IST
bhupesh baghel- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @BHUPESHBAGHEL सीएम बघेल ने कमर्शियल हब का शिलान्यास किया

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को नवा रायपुर में बनने वाले ‘कमर्शियल हब’, एरोसिटी और ‘शहीद स्मारक’ का भूमिपूजन किया। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएम बघेल ने नवा रायपुर अटलनगर के सेक्टर-35 में आयोजित समारोह में तीन परियोजनाओं ‘कमर्शियल हब’, एरोसिटी और ‘शहीद स्मारक’ का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि आज देश के सबसे बड़े थोक व्यवसायिक बाजार का शिलान्यास नवा रायपुर में हो रहा है जिससे राज्य के लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा, “आने वाले भविष्य को देखते हुए ये भूमिपूजन और शिलान्यास किए जा रहे हैं। राज्य के लोगों की हमसे अपेक्षाएं थीं जिसे साकार करने के लिए हमने एक मजबूत कदम आगे बढ़ाया है।”

व्यापारियों को सस्ते दर पर मिलेंगी जमीनें

बघेल ने कहा, “सरकार की जिम्मेदारी है कि वो लोगों को आगे बढ़ने के लिए बेहतर वातावरण तैयार कर सके और हमने राज्य के किसानों के लिए ऐसा ही वातावरण तैयार किया है। इसके साथ ही स्कूली शिक्षा में सुधार, छत्तीसगढ़ की संस्कृति व पर्यटन को बढ़ावा देने का वातावरण भी हमने तैयार किया है।” उन्होंने कहा, “हम उद्योग को भी एक वातावरण देने की कोशिश कर रहे हैं जिसके लिए मैंने व्यवसायियों से कहा था कि छत्तीसगढ़ की उद्योग नीति को सबसे बेहतर बनाना है और इस प्रयास से प्रदेश में उद्योगों की संख्या बढ़ी है व लोगों को रोजगार मिला है।” अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान व्यापारियों की मांग पर नवा रायपुर के ‘कमर्शियल हब’ में 540 रुपये वर्गफुट की दर से व्यवसायियों को भूखण्ड आवंटित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से ‘कमर्शियल हब’ के निर्माण में लगने वाली अतिरिक्त राशि का वहन राज्य सरकार करेगी।

bhupesh baghel

Image Source : TWITTER- @BHUPESHBAGHEL
एरोसिटी का भूमिपूजन

निवेश, वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के ‘कमर्शियल हब’ विकसित
राज्य के आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि नवा रायपुर में निवेश, बसाहट और वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सेक्टर-23, 24, 34, 35 और 40 में 1083 एकड़ में ‘कमर्शियल हब’ विकसित किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, इसी तरह नवा रायपुर के लेयर-3 में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास तथा रोजगार सृजन के लिए स्वामी विवेकानंद विमानतल के निकट बरोदा और रमचण्डी गांवों में 216.63 एकड़ में ‘एरोसिटी’ विकसित की जा रही है। उन्होंने बताया कि ‘शहीद स्मारक’ की स्थापना नवा रायपुर के परसदा गांव में स्थित वीआईपी बटालियन में 13 एकड़ भूमि में की जा रही है। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रविन्द्र चौबे, विधायक और अन्य लोग मौजूद थे।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement