Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इंडिया टीवी चुनाव मंच: CM भूपेश बघेल ने कहा- कांग्रेस इस बार 75 सीटें जीतकर राज्य में सरकार बनाएगी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हम अपने काम के बल पर सत्ता में फिर से वापसी करेंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी सपने देख रही है कि वह यहां जीत जाएगी तो उनके सपने 3 दिसंबर को टूटने वाले हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 30, 2023 0:19 IST
Chhattisgarh, Chhattisgarh Assembly Elections, India TV Chunav Manch, India TV,  Bhupesh Baghel- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी चुनाव मंच पर सीएम भूपेश बघेल

Chunav Manch: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इंडिया टीवी के चुनाव मंच पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आये और उन्होंने यहां से भारतीय जनता पार्टी, केंद्र सरकार और केंद्रीय जांच एजेंसियों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि इन लोगों को मालूम हो गया है कि यह लोग छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक बार फिर से हार रहे हैं। मध्य प्रदेश में इनकी सरकार फिर से चुनाव हारने जा रही है। तेलंगाना में इनका वजूद बन ही नहीं पाया। अब इससे परेशान होकर केंद्र सरकार ने केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। इनके नेता उल्टे-सीधे आरोप लगाकर गायब हो जाते हैं। घोटालों की बात करते हैं, लेकिन जब प्रमाण मांग लो तो हंगामा शुरू कर देते हैं। भूपेश बघेल ने कहा कि अब इन्हें समझ नहीं आ रहा है कि कैसे अपनी लाज बचाई जाए तो यह सब ड्रामे शुरू कर दिए हैं।

'उनकी सरकार ने राज्य के हित, विकास और उन्नति के लिए काम किया'

सीएम भूपेश बघेल ने दावा किया कि उनकी सरकार ने राज्य के हित, विकास और उन्नति के लिए काम किया है। यहां की सरकार ने किसानों का कर्जा माफ़ किया, बिजली बिल हाफ किया। महिलाओं को निर्भर बनाया। आदिवासियों के विकास के लिए तमाम योजनाएं लाए। तेंदू पत्ता का उचित दाम दिया। फसलों का एमएसपी बढ़ाया और खरीदा भी। नक्सल समस्या को काफी हद तक काबू में किया। नक्सल प्रभावित इलाकों  युवाओं को नौकरियां दीं। इतने काम किए कि गिनाने बैठो तो सुबह से शाम हो जाए। अब जब हमने इतना काम किया तो अब इन्हें समझ ही नहीं आ रहा कि चुनाव में उतरे कैसें? तब इन्होंने अपनी बी टीम को मैदान में उतार दिया।

'हमने जो वादे किए, वह पूरे करके दिखाए'

छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा कि हमने पिछले चुनाव में जितने भी वादे किए, उन्हें पूरा करके दिखाया। अब इस बार हम नए वादे कर रहे हैं, उन्हें भी पूरा करके दिखाएंगे। शनिवार को राहुल गांधी के द्वारा किए गए वादे के बारे में बताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के लोग अब दुनियाभर में जा रहे हैं। जहां उन्हें कई बार भाषाई समस्या का सामना करना पड़ता है। अब ऐसी समस्या ना हो, इसके लिए भी हम काम करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा के वादे के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि आज के समय में बिना शिक्षा के विकास संभव नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम अगली सरकार में केजी से लेकर पीजी तक सरकारी स्कूल में मुफ्त शिक्षा छात्रों को प्रदान कराएंगे।

इस बार 75 सीटें पार करेंगे: बघेल

सीएम बघेल ने दावा किया कि इस समय पूरे राज्य के वोटरों में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह है। इस बार पहले से भी बड़ी जीत होगी। चाहें ED और IT  जितने छापे मारे, पिछली बार हमने 68 सीटें जीती थीं, इस बार 75 पार करेंगे।'

सीएम बघेल ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि उनके इशारे पर ED, IT राजनीतिक बदले की भावना से छापे मार रही है। रायपुर, दुर्ग, भिलाई, कोरबा, रायगढ, बिलासपुर में पता कर लीजिए, जितना मुहल्ले में कुत्ते बिल्ली नहीं घूम रहे हैं, उससे ज्यादा  ये (ED वाले) घूम रहे हैं।

महादेव बैटिंग ऐप स्कैम पर बघेल ने क्या कहा?

महादेव बैटिंग ऐप स्कैम के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा, यह उनकी सरकार थी जिसने 450 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर उनके लैपटॉप, गैजेट्स बगैरह जब्त किए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लुकआउट सर्कुलर भी जारी करवाया, लेकिन भारत के बाहर बैठे इस ऐप के मालिकों को पकड़ने की बजाय ED ने हमारे ओएसडी और राजनीतिक सलाहकार (विनोद वर्मा) के यहां छापे मारे, मिला कुछ नहीं।

उन्होंने कहा कि मैं ये कहता हूं कि महादेव ऐप के मालिकों के साथ भारतीय जनता पार्टी के कुछ टॉप लीडरों का कुछ लेनेदेन हुआ है। महादेव ऐप को बंद नहीं कर रहे हैं, क्योंकि राज्य सरकार बंद नहीं कर सकती, केवल केंद्र सरकार उसे बंद कर सकती है। जब लुक आउट सर्कुलर जारी हो गया तो उनकी गिरफ्तारी क्यों नहीं हो रही है? इसका जवाब दें, और अगर नहीं कर रहे हैं, तो इसका मतलब है आपके उनके बीच कुछ सांठगांठ हुई है, कुछ लेनदेन हुआ है। वो तो देश के बाहर रहते हैं, मेरा प्रोटेक्शन कैसे हो सकता है? 

बघेल ने आरोप लगाया कि महादेव गेमिंग ऐप 2017 में तब शुरु हुआ, जब रमण सिंह छत्तीसगढ के सीएम थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ED अगर किसी को गिरफ्तार करती है तो उसे 2 साल तक ज़मानत नहीं मिलती, क्योंकि वह IPC के प्रावधानों के तहत नहीं, बल्कि मनी लांडरिंग कानून के प्रवधानों के तहत गिरफ्तार करती है, जिसमें निचली अदालत और हाईकोर्ट तक बेल नहीं दे सकते। हालही में सुप्रीम कोर्ट ने बेल के बारे में कुछ टिप्पणियां की हैं।

शराब घोटाले पर क्या कहा?

छत्तीसगढ में शराब घोटाले के बारे में ED द्वारा फाइल की गई 2161 करोड़ रुपए के घोटाले की चार्जशीट को लेकर, मुख्यमंत्री ने कहा कि आबकारी नीति रमन सिंह के शासन काल के समय बनाई गई थी। सारा आरोप शराब की बोतलों पर नकली होलोग्राम लगाने को लेकर था, लेकिन इस मामले में एक भी शराब निर्माता के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। एक घटना में एक शराब निर्माता के यहां ED ने 56 करोड़ रुपए के जेवरात पकड़े लेकिन जब्त नहीं किया और शराब निर्माता को छोड़ दिया। दूसरी तरफ महादेव ऐप मामले में मेरे सलाहकार के घर से उनकी पत्नी के दो मामूली जेवरात को ED ने जब्त कर लिया।

बघेल ने कहा कि उनकी सरकार ने शराब आबकारी से 6,000 करोड रुपए का राजस्व वसूला, जबकि रमन सिंह के शासन के समय केवल 3,900 करोड़ रुपए का राजस्व वसूला जा रहा था। सीएजी ने भी दो बार जांच की लेकिन उसे कोई अनियमितता नहीं मिली। अब केवल ED कार्रवाई कर रही है।

धान की खरीद के मामले में बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठ कहने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में किसानों से धान की खरीद राज्य सरकार करती है, न कि केंद्र सरकार। राज्य सरकार धान की खरीद करने के बाद उनकी नीलामी कराकर बेचती है, और जो भी घाटा होता है, उसका वहन करती है। हमने किसानों को 1,900 रु. प्रति क्विटंल धान के लिए दिए जबकि बनारस और गुजरात में 1200 से 1300 रु. प्रति क्विंटल दिए जाते हैं। 

(मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पूरा इंटरव्यू इस लिंक पर आप देख सकते हैं। )

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement