Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: PM मोदी ने कांग्रेस पर लगाया देश तोड़ने का आरोप, गोवा के प्रत्याशी के बयान को लेकर साधा निशाना

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर देश तोड़ने का आरोप लगाया। इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर से कहा कि खुद बाबा साहब भी संविधान को नहीं बदल सकते हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: April 23, 2024 18:19 IST
छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी ने जनसभा को किया संबोधित।- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी ने जनसभा को किया संबोधित।

सक्ती: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सक्ती में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर उसके गोवा के लोकसभा उम्मीदवार की उस कथित टिप्पणी को लेकर निशाना साधा, जिसमें कहा गया है कि तटीय राज्य पर भारतीय संविधान थोपा गया है। पीएम मोदी ने इसे देश को तोड़ने की एक ‘चाल’ करार दिया। छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में एक चुनावी रैली में पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि धर्म के नाम पर देश को बांटने वाली कांग्रेस आजादी के बाद पहले दिन से ही तुष्टिकरण में लगी हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षिण गोवा के कांग्रेस उम्मीदवार विरीएटो फर्नांडिस के कथित बयान को लेकर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस को देश के एक बड़े हिस्से ने नकार दिया है, इसलिए वह देश में अपने लिए ऐसे टापू बनाना चाहती है। 

विरीएटो फर्नांडिस के बयान का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने राज्य के जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र के सक्ती कस्बे के करीब एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस को गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की सत्ता में भागीदारी पच नहीं रही है, इसलिए कांग्रेस ने एक बड़ा खेल शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि ‘‘पहले कर्नाटक से कांग्रेस के सांसद ने कहा कि दक्षिण भारत को अलग देश घोषित कर देंगे। अब कांग्रेस के गोवा के उम्मीदवार कह रहे हैं कि गोवा पर भारत का संविधान लागू नहीं होता है। वह साफ-साफ कह रहे हैं कि गोवा पर देश का संविधान थोपा गया है।’’ प्रधानमंत्री दक्षिण गोवा के कांग्रेस उम्मीदवार विरीएटो फर्नांडिस के उस बयान का जिक्र कर रहे थे जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि पुर्तगाल से आजादी मिलने के बाद गोवा पर भारतीय संविधान थोपा गया। 

शहजादे को बताई बयान वाली बात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ''उन्होंने (कांग्रेस उम्मीदवार) ने यह बात कांग्रेस के शहजादे को बताई है। यह बाबा साहब आंबेडकर का अपमान है कि नहीं। यह भारत के संविधान का अपमान है कि नहीं। यह भारत के संविधान के साथ छेड़छाड़ है कि नहीं है। कांग्रेस का उम्मीदवार कह रहा है कि गोवा में देश का संविधान नहीं चलेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह जम्मू कश्मीर के लोग भी कहा करते थे, आपने आशीर्वाद दिया, उनकी बोलती बंद हो गई। अब वहां भारत का संविधान चल रहा है।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कांग्रेस का उम्मीदवार कह रहा है कि उसने अपने नेता को से कहा है, इसका मतलब उसके नेता ने उससे मौन सहमति जताई है। यह देश को तोड़ने की सोची-समझाी चाल है। कांग्रेस को देश के एक बड़े हिस्से ने नकार दिया है, इसलिए वह देश में ही ऐसे टापू बनाना चाहती है। आज गोवा में संविधान को बाहर कर रहे हैं, कल पूरे देश से बाबा साहब के संविधान को बाहर करने का पाप करेंगे।''

कोई नहीं बदल सकता संविधान

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास ना देश के लिए कोई दृष्टिकोण है ना ही उसे गरीब के कल्याण के बारे में कुछ पता है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के इस आरोप पर भी निशाना साधा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तीसरी बार सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी। उन्होंने कहा कि ''कितने दिन झूठ चलाते रहोगे, मेरे शब्द लिख कर रख लो, मोदी और भाजपा को छोड़िए, बाबा साहब आंबेडकर आकर कहेंगे तो भी यह होने वाला नहीं है, कोई संविधान बदल नहीं सकता है।'' उन्होंने जनता से कहा कि ''मेरी एक बात याद रखें कि ‘इंडी’ गठबंधन को आपको दिया गया वोट केंद्र में सरकार नहीं बना सकता। भाजपा नीत राजग को दिया गया आपका वोट विकसित भारत बनाएगा। इसलिए आपको हर बूथ पर कमल खिलाना है।’’ (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

Exclusive: कौन हैं राजनीति के जय-वीरू, गब्बर और अंग्रेजों के जमाने के जेलर? हेमा मालिनी ने दिया जवाब; जानें और क्या कहा

बेटा-बेटी के साथ मां ने की सामूहिक आत्महत्या, गम में डूबा परिवार; थोड़ी देर पहले पी थी चाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement