Friday, May 03, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में बोले कांग्रेस अध्यक्ष खरगे- महिला आरक्षण विधेयक 2034 तक नहीं होगा लागू, ये भाजपा का जुमला

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर हमले किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक 2034 तक लागू नहीं होगा।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 28, 2023 19:43 IST
mallikarjun kharge- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गुरुवार को कहा कि महिला आरक्षण विधेयक एक 'जुमला' है क्योंकि भाजपा सोचती है कि लोग उसे वोट देंगे और कुछ समय बाद पार्टी (भाजपा) द्वारा किए गए वादों को भूल जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि यह विधेयक साल 2034 तक लागू नहीं होगा। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के सुमाभाटा गांव में राज्य सरकार ने 'कृषक-सह-श्रमिक सम्मेलन' आयोजित किया था। इसी कार्यक्रम  को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा कि भाजपा 15 सालों में वह नहीं कर सकी जो सत्ताधारी कांग्रेस ने पांच साल में किया है। 

"यह काम राजीव गांधी पहले ही कर चुके"

खरगे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर संविधान को बदलने और देश के गरीबों को तबाह करने का प्रयास करने का भी आरोप लगाया। खरगे ने कहा, "महिला आरक्षण विधेयक को हाल ही में संसद में पारित किया गया। यह कोई नया नहीं है क्योंकि राजीव गांधी जी 73वां और 74वां संशोधन लाए थे और पंचायत निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया था। यह काम राजीव गांधी पहले ही कर चुके हैं।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि जब राजीव गांधी 33 फीसदी आरक्षण लेकर आये थे, तब भाजपा ने इसका विरोध किया था। उन्होंने कहा कि उस समय एक सदन में हमें (विधेयक के पक्ष में) बहुमत मिला, लेकिन दूसरे सदन में भाजपा ने इसका विरोध किया और विधेयक गिर गया। 

"...तब तक ना तो वे रहेंगे और ना ही हम"
खरगे ने कहा, ‘‘अब वह छाती ठोककर कहते हैं कि हमने ये किया है। वे ऐसा कब करने जा रहे हैं (महिला आरक्षण विधेयक लागू करना)? वे खुद कहते हैं कि 2024 में ऐसा नहीं होगा और 2029 में जनगणना और परिसीमन के बाद इसे लागू किया जाएगा। इसका मतलब है कि इसे 2034 में लागू किया जाएगा। वे सिर्फ लोगों को गुमराह करना चाहते हैं।" उन्होंने कहा, "मोदी जी अभी महिला आरक्षण नहीं देंगे। उन्होंने (प्रधानमंत्री मोदी) कहा है कि यह 2034 में लागू होगा। तब तक ना तो वे रहेंगे और ना ही हम रहेंगे।" खरगे ने कहा, "वोट बटोरने के लिए वे सब कुछ करते हैं। वह (प्रधानमंत्री मोदी) झूठ बोलते हैं। उन्होंने पहले भी जुमले बोले हैं। हर साल दो करोड़ नौकरियां देने के उनके वादे के अनुसार अब तक 10 करोड़ नौकरियां दी जानी चाहिए थीं, प्रत्येक नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा होने चाहिए थे, किसानों की आय दोगुनी हो जानी चाहिए थी।’’ 

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

जरीन से निकाह करने के लिए अपनाया था इस्लाम, 14 साल बाद पत्नी को हथौड़ा मारकर उतारा मौत के घाट 

बिहार: RJD कार्यकर्ताओं में जमकर चले लात-घूंसे, गांधी सभागार को बना दिया कुरुक्षेत्र; VIDEO
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement