Sunday, April 28, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को मिली जमानत, जेल से रिहा

ब्राह्मण समाज के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में नंद कुमार बघेल को इस महीने की 7 तारीख को नई दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 10, 2021 21:38 IST
Chhattisgarh, Nand Kumar Baghel, Nand Kumar Baghel Anti-Brahmin Comments- India TV Hindi
Image Source : TWITTER जमानत आवेदन की सुनवाई के दौरान अदालत से अनुरोध किया गया कि नंद कुमार बघेल अत्यंत ही वृद्ध हैं तथा उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले की अदालत ने एक समाज विशेष के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पिता नंद कुमार बघेल को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है। नंद कुमार बघेल के अधिवक्ता गजेंद्र सोनकर ने शुक्रवार को बताया कि जिले के प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी जनक कुमार हिडको की अदालत ने नंद कुमार बघेल (86 वर्ष) को जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए हैं। अधिवक्ता सोनकर ने बताया कि आज उन्होंने बघेल की ओर से अदालत में जमानत आवेदन पेश किया था।

सोनकर ने बताया कि जमानत आवेदन की सुनवाई के दौरान अदालत से अनुरोध किया गया कि नंद कुमार बघेल अत्यंत ही वृद्ध हैं तथा उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। साथ ही उन पर लगाया गया आरोप आजीवन कारावास के अपराधों की श्रेणी में नहीं आता है, इसलिए उन्हें जमानत का लाभ दिया जाना चाहिए। सोनकर ने बताया कि इस दौरान शासकीय अधिवक्ता ने बघेल की जमानत अर्जी का विरोध किया। उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद अदालत ने बघेल को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है। बघेल को जेल से रिहा कर दिया गया है।

राज्य के रायपुर जिले की पुलिस ने ब्राह्मण समाज के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में नंद कुमार बघेल को इस महीने की सात तारीख को नयी दिल्ली से गिरफ्तार किया था। बाद में अदालत ने बघेल को 15 दिनों के न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया था। रायपुर शहर के डीडी नगर थाने की पुलिस ने बीते शनिवार को सर्व ब्राह्मण समाज की शिकायत पर बघेल के खिलाफ मामला दर्ज किया था। सर्व ब्राह्मण समाज ने अपनी शिकायत में कहा था कि मुख्यमंत्री के पिता ने ब्राह्मणों को विदेशी बताकर उनका बहिष्कार करने तथा उन्हें अपने गांवों में प्रवेश नहीं करने देने के लिए कहा था।

सर्व ब्राह्मण समाज ने आरोप लगाया था कि बघेल ने लोगों से कहा था कि वह ब्राह्मणों को देश के बाहर निकालें। समाज के मुताबिक मुख्यमंत्री के पिता ने पूर्व में भगवान राम के संबंध में भी अपमान जनक टिप्पणी की थी। राज्य के पुलिस अधिकारियों के मुताबिक नंद कुमार बघेल ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कथित रूप से यह विवादित टिप्पणी की थी। वहीं, अपने पिता की कथित टिप्पणियों पर विवाद शुरू होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि इस तरह की टिप्पणियों से वह आहत हैं और उनकी सरकार में कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। पुलिस मामले में उचित कार्रवाई करेगी।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा था,'एक पुत्र के रूप में मैं अपने पिता जी का सम्मान करता हूं लेकिन एक मुख्यमंत्री के रूप में उनकी किसी भी ऐसी गलती को अनदेखा नहीं किया जा सकता, जो सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने वाली हो। हमारी सरकार में कोई भी कानून से ऊपर नहीं है फिर चाहे वो मुख्यमंत्री के पिता ही क्यों न हों।' (भाषा)

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement