Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ओडिशा पुलिस ने 18 महिलाओं से शादी करने वाले फर्जी डॉक्टर की बहन को किया गिरफ्तार

रमेश की बहन के साथ कुछ शिकायतकर्ताओं की वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल की व्यवस्था की गई थी, इस दौरान उन्होंने उसकी संलिप्तता की पुष्टि की। 

IANS Reported by: IANS
Published on: February 23, 2022 18:11 IST
Fake Doctor, Fake Doctor Married Women, Fake Doctor Married 18 Women- India TV Hindi
Image Source : ANI Bidhu Prakash Swain, originally from Kendrapara, arrested for duping 18 women.

Highlights

  • रमेश की अन्य धोखाधड़ी गतिविधियों में उसकी भूमिका के बारे में जानने के लिए उसकी रिमांड की मांग करेगी: अधिकारी
  • पुलिस ने रमेश की बहन के पति की संलिप्तता पर शक करते हुए पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह फरार हो गया।
  • हमें रमेश के खिलाफ लगभग 15 शिकायतें मिली हैं, हम उसकी सात दिन की और हिरासत की मांग करेंगे: पुलिस

भुवनेश्वर: ओडिशा पुलिस ने फर्जी डॉक्टर रमेश चंद्र स्वैन की बहन को उसकी कई शादियों में कथित तौर पर शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि रमेश ने खुद को डॉक्टर, स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय चिकित्सा परिषद का एक वरिष्ठ अफसर बताकर अलग-अलग राज्यों की कम से कम 18 महिलाओं से शादी की और उनसे लाखों रुपये ठगे। फर्जी डॉक्टर को 14 फरवरी को ओडिशा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। भुवनेश्वर के डीसीपी उमाशंकर दास ने कहा कि जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि रमेश की बहन ने कई महिलाओं से शादी करने में उसकी मदद की थी।

दास ने कहा, ‘हमने रमेश की बहन के साथ कुछ शिकायतकर्ताओं की वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल की व्यवस्था की, इस दौरान उन्होंने उसकी संलिप्तता की पुष्टि की। रमेश की बहन ने उसे महिलाओं से शादी करते हुए उसकी फर्जी पहचान को मजबूत करने में मदद की। वह रमेश की शादी के वक्त भी मौजूद रही थी। इसलिए, हमने रमेश की बहन को शादी के दौरान उपहार में दिए गए कीमती सामान और अन्य सामानों का विवरण देने के लिए कहा है। पुलिस बुधवार को महिला को अदालत में पेश करेगी और रमेश की अन्य धोखाधड़ी गतिविधियों में उसकी भूमिका के बारे में जानने के लिए उसकी रिमांड की मांग करेगी।’


पुलिस ने रमेश की बहन के पति की संलिप्तता पर शक करते हुए उसे पूछताछ के लिए बुलाया था, हालांकि वह फरार हो गया। पुलिस को पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लोगों से कई शिकायतें मिली हैं, जिन्हें रमेश ने धोखा दिया है। दास ने कहा कि उन्हें कोलकाता के एक व्यवसायी की शिकायत मिली है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि रमेश ने उनसे हैचरी मशीन ली थी और दावा किया था कि केंद्र सरकार उन्हें खरीद रही है। हालांकि, व्यवसायी को अभी तक भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है।

DCP ने कहा, ‘हमने केंद्रपाड़ा जिले के पटकुरा इलाके में रमेश के पोल्ट्री फॉर्म को सील कर दिया है, जहां ऐसी 6 मशीनें लगाई गई हैं। मामले को आगे की जांच के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित कर दिया गया है।’ इसी तरह आंध्र प्रदेश के एक व्यापारी ने मंगलवार को यहां कमिश्नरेट पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें रमेश पर 4.5 लाख रुपये ठगने का आरोप लगाया था। स्वास्थ्य मंत्रालय की पर्यावरण शाखा की देखरेख कर रहे वरिष्ठ अधिकारी होने का दावा करते हुए रमेश ने नर्सरी से साढ़े चार लाख रुपये का ऑर्डर दिया और फर्जी चेक दिया।

पुलिस ने कहा कि उसने ट्रक चालक को 6,500 रुपये का एक और नकली चेक भी दिया, जो पौधों को भुवनेश्वर लाया था। शिकायत मिलने पर पुलिस ने रमेश की दूसरी पत्नी के नाम दर्ज एक फार्महाउस को सील कर दिया। फार्महाउस ढेंकनाल जिले के खुंटुनी क्षेत्र के पास स्थित 15-20 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। दास ने कहा, ‘यदि आवश्यक हुआ, तो हम आंध्र प्रदेश के व्यवसायी को अपने पौधे की पहचान करने और उन्हें वापस ले जाने की अनुमति देंगे।’ वहीं, जगतसिंहपुर जिले के एक व्यक्ति ने आरोप लगाया कि रमेश ने AIIMS में प्रवेश दिलाने में मदद करने के लिए उससे 18 लाख रुपये लिए थे।

रमेश ने फर्जी दस्तावेज जमा कर अपने 2 वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके लिए उसके खिलाफ एक और मामला दर्ज किया गया है। DCP ने कहा, ‘आरोपी रमेश स्वैन की रिमांड आज खत्म हो रही है। जैसा कि हमें उसके खिलाफ लगभग 15 शिकायतें मिली हैं, हम रमेश की सात दिन की और हिरासत की मांग करेंगे।’ कमिश्नरेट पुलिस ने रमेश के खिलाफ दर्ज सभी शिकायतों की व्यापक जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है। मैट्रिक फेल रमेश ने सुप्रीम कोर्ट की 2 वकीलों, स्कूल टीचर, पुलिस अफसर और डॉक्टर समेत कम से कम 18 महिलाओं से शादी की थी और उन्हें छोड़ने से पहले उनके पैसे हथिया लिए थे।

रमेश ने महिलाओं से Jeevansathi.com, Shaadi.com और Bharatmatrimony.com जैसी वैवाहिक साइटों के जरिए शादी की। दिलचस्प बात यह है कि रमेश ने अपने मोबाइल फोन में पत्नियों के नंबर पत्नी एक, पत्नी डॉक्टर, पत्नी भिलाई, पत्नी शिक्षक, पत्नी गुवाहाटी, पत्नी बैंगलोर, पत्नी ढेंकनाल, पत्नी जगतसिंहपुर आदि के नाम से सेव किये हुए हैं।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement