Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पिछले कुछ सालों से कहां गायब है महिला आतंकी 'व्हाइट विडो'? 400 लोगों को उतार चुकी है मौत के घाट!

सामंथा को कई नामों से जाना जाता था। उसकी पहचान एक ऐसी गोरी महिला के तौर पर की जाती थी जो अफ्रीकी देशों में मौत का खेल खेलती थी। वह ओसामा बिन लादेन को अपना सबसे सच्चा प्यार बताया करती थी।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: December 15, 2022 16:40 IST
महिला आतंकवादी 'सामंथा उर्फ व्हाइट विडो'- India TV Hindi
Image Source : TWITTER महिला आतंकवादी 'सामंथा उर्फ व्हाइट विडो'

ब्रिटेन की कुख्यात महिला आतंकवादी 'सामंथा उर्फ व्हाइट विडो' देखने में जितनी ही मासूम और खूबसूरत है उसके कारनामे उतने ही खतरनाक और डरावने हैं। इस महिला आतंकी पर 400 लोगों को जान से मारने का आरोप है। पुलिस को आतंकी व्हाइट विडो की तलाश है, लेकिन पिछले कुछ सालों से इस महिला आतंकी की कोई खबर नहीं है। सितंबर 2013 में नैरोबी के एक शॉपिंग मॉल में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 67 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद केन्या की सरकार ने इंटरपोल से कुख्यात सामंथा को गिरफ्तार करने के लिए मदद मांगी थी, जिस पर इंटरपोल ने सामंथा के खिलाफ एक रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था। केन्या के अधिकारियों का कहना था कि नैरोबी के मॉल में खूनखराबे के पूरे ऑपरेशन की अगुवाई एक व्हाइट महिला कर रही थी, जिसका नाम सामंथा ल्यूथवेट था। पिछले कुछ सालों से इस महिला आतंकी की कोई खबर नहीं है। 

आत्मघाती हमलावर से की थी सामंथा ने शादी 

सामंथा का पति एक आत्मघाती हमलावर था। अलकायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी सेना ने मई, 2011 को पाकिस्तान में एक ऑपरेशन चलाकर मार गिराया था। 7 जुलाई 2005 को 4 आतंकियों ने लंदन मेट्रो नेटवर्क पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें कई बेकसूर लोग मारे गए थे। असी दौरान सामंथा का पति भी मारा गया, जो एक आत्मघाती हमलावर था। साल 2011 में ही एजेंसियों को जानकारी मिली थी कि सामंथा केन्या के मोम्बासा शहर में रह रही थी। वो अपने पति के मिशन को पूरा करना चाहती थी। 

उमर ने खास जिम्मेदारी सौंपी थी

सोमवालिया आतंकवाद विरोधी सुरक्षा दस्ते के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया गया था कि सामंथा उस वक्त आतंकी संगठन अल शबाब के लीडर अहमद उमर का दाहिना हाथ बन गई थी। उमर ने उसे एक खास जिम्मेदारी सौंपी थी, जिसके तहत सामंथा ने आत्मघाती हमलावरों के रूप में किशोरों और महिलाओं को संगठन में भर्ती करने का अभियान चलाया था। 

सामंथा कई नामों से जानी जाती थी

सामंथा को कई नामों से जाना जाता था- असमंतरा, शेराफिया, शेराफिया लेउथवेट, नताली वेब, अस्मा शाहिदाह बिंट-एंड्रयूज और व्हाइट विडो। आतंकवाद की दुनिया में सामंथा ल्यूथवेट को ही 'व्हाइट विडो' के नाम से जाना जाता था। उसकी पहचान एक ऐसी गोरी महिला के तौर पर की जाती थी जिसने अफ्रीकी देशों में मौत का खेल खेलती थी। वह ओसामा बिन लादेन को अपना सबसे सच्चा प्यार बताया करती थी। 

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement