Arvind Kejriwal: देश के लिए केजरीवाल का नया ब्लू-प्रिंट, 130 करोड़ लोगों को फ्री हेल्थ फैसिलिटी, 27 करोड़ बच्चों को फ्री एजुकेशन

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के ब्लू-प्रिंट के मुताबिक 5 सालों के भीतर देश के 130 करोड़ नागरिकों को फ्री और बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं तथा स्कूलों में पढ़ रहे 27 करोड़ बच्चों को फ्री वर्ल्ड-क्लास एजुकेशन देकर देश को विकसित बनाया जा सकता है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal
Published on: August 15, 2022 21:11 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi News
Image Source : PTI Arvind Kejriwal

Highlights

  • आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अरविंद केजरीवाल ने रखा ब्लू-प्रिंट
  • ब्लू प्रिंट में 'कैसे 5 साल में भारत को विकसित देश बना सकते हैं' का जिक्र
  • बीजेपी कर रही दिल्ली सरकार की 'मुफ्त में बांटने' की पॉलिसी का विरोध

Arvind Kejriwal: राजनीति के लिए चीजें 'मुफ्त बांटने' का आरोप झेल रही दिल्ली सरकार ने अब एक नया ब्लूप्रिंट बनाया है। इस ब्लूप्रिंट में अगले 5 सालों के भीतर देश के सभी 130 करोड़ नागरिकों को फ्री स्वास्थ्य सुविधाएं और स्कूलों में सभी 27 करोड़ बच्चों को फ्री एजुकेशन देने का जिक्र है। आम आदमी पार्टी (AAP) का कहना है कि ऐसा करके ही देश को विकसित बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को मुफ्त में मिलने वाली अच्छी शिक्षा और अच्छे इलाज को 'मुफ्त की रेवड़ियां' न कहा जाए।

डिप्टी CM ने बताया- कैसे भारत को विकसित राष्ट्र बनाया जा सकता है

दिल्ली के डीप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र और एस्पिरेशनल सोसाइटी बनाने की जो बातें कही जा रही हैं, उसे तभी अमल में लाया जा सकता है जब सीएम केजरीवाल द्वारा भारत को विकसित बनाने के लिए दिए गए ब्लू-प्रिंट के अनुसार काम किया जाए। केजरीवाल के ब्लू-प्रिंट के मुताबिक 5 सालों के भीतर देश के 130 करोड़ नागरिकों को फ्री और बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं तथा स्कूलों में पढ़ रहे 27 करोड़ बच्चों को फ्री वर्ल्ड-क्लास एजुकेशन देकर देश को विकसित बनाया जा सकता है।

बीजेपी कर रही दिल्ली सरकार की 'मुफ्त में बांटने' की पॉलिसी का विरोध
डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा कि इस ब्लू-प्रिंट को अपनाने से ही देश विकसित होगा। देश का नाम होगा व यहां के नागरिकों का भविष्य और बेहतर बनेगा। दिल्ली में हमने इस ब्लू-प्रिंट को अपनाकर 5 सालों में यह कर दिखाया है तो अब इसे पूरे देश में भी अपनाया जा सकता है। गौरतलब है कि बीजेपी दिल्ली सरकार द्वारा 'मुफ्त में बांटने' की पॉलिसी को राजनीति बताते हुए इसका विरोध कर रही है।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर केजरीवाल ने रखा ब्लू-प्रिंट
मनीष सिसोदिया ने कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण में भारत को विकसित बनाने का ब्लू-प्रिंट रखा। उन्होंने इस बात का ब्लू प्रिंट रखा कि कैसे केवल 5 साल के भीतर हम भारत को विकसित देश बना सकते हैं। कैसे 130 करोड़ लोगों को मुफ्त और शानदार इलाज दे सकते हैं। कैसे हम पूरे देश में स्कूलों में पढ़ने वाले 27 करोड़ बच्चों को फ्री में वर्ल्ड-क्लास एजुकेशन दे सकते है। कैसे हर बच्चे के लिए अच्छी शिक्षा और हर नागरिक के लिए अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं हासिल की जा सकती हैं।

देखें वीडियो-

मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत विश्व का नंबर-1 देश तभी बनेगा जब हर बच्चे के लिए फ्री व अच्छी शिक्षा की व्यवस्था होगी, हर नागरिक को फ्री में शानदार स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। हर विकसित देश यह करता है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि हर बच्चे के लिए अच्छी शिक्षा और हर नागरिक के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित नहीं की गई तो भारत एस्पिरेशनल सोसाइटी नहीं बन पाएगा। उन्होंने कहा कि लोग इलाज पाने के लिए धक्के खा रहे होंगे, इलाज की कमी से मर रहे होंगे या उसमें अपने पूरे जीवन की जमा पूंजी लगा देंगे और सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी होगी तो इससे देश विकसित नहीं बनेगा। सभी के लिए शानदार शिक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करके ही 5 साल के भीतर एक विकसित देश की आधारशिला रखी जा सकती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन