Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली शराब घोटाला मामले में सिसोदिया की गिरफ्तारी...अब जेल की बारी? आज होगी कोर्ट में पेशी

आम आदमी पार्टी ने पहले ही मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी की आशंका जताई थी। केजरीवाल ने तो साफ-साफ घोषणा कर दी थी कि रविवार को सिसोदिया की गिरफ्तारी हो जाएगी यही वजह है कि सुबह से ही आप कार्यकर्ताओं ने दिल्ली की सड़कों पर जमकर हंगामा काटा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: February 27, 2023 0:01 IST
manish sisodia- India TV Hindi
Image Source : PTI मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। 8 घंटे से भी ज्यादा वक्त से CBI हेडक्वार्टर में शराब घोटाले को लेकर सवाल जवाब के सिलसिले के बाद ये गिरफ्तारी हुई। आम आदमी पार्टी ने पहले ही सिसोदिया की गिरफ्तारी की आशंका जताई थी यही वजह है कि सुबह से ही आप कार्यकर्ताओं ने दिल्ली की सड़कों पर जमकर हंगामा काटा। पहले सिसोदिया जुलूस लेकर सीबीआई दफ्तर पहुंचे और उसके बाद आप कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन किया। वहीं अब मनीष सिसोदिया का मेडिकल टेस्ट आज सुबह कराया जाएगा, जिसके बाद उनकी राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी होगी। कोर्ट में पेशी के बाद मनीष सिसोदिया को जेल होती है या नहीं ये आज तय हो जाएगा।

आम आदमी पार्टी डरने वाली नहीं- भगवंत मान

गिरफ्तारी के बाद सिसोदिया के घर पर आप के बड़े-बड़े नेता पहुंचे। सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान और AAP के सभी सांसदों समेत कई नेताओं का जमावड़ा लगा रहा। वहीं मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर बोलते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि BJP खिलाफ जो भी बोलेगा ये उसके साथ यही करेंगे। दिल्ली की तरक्की कराने वालों को ये जेल में भेजेंगे। आम आदमी पार्टी आंदोलन से निकली हुई पार्टी है यह डरनेवाली नहीं है।

मनीष सिसोदिया साहसी व्यक्ति हैं- केजरीवाल

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो लोग भ्रष्टाचारी है उन्हें ये कुछ नहीं करते क्योंकि वे BJP के दोस्त हैं। मैं अभी मनीष सिसोदिया के परिवार से मिल कर आया हूं। मनीष सिसोदिया साहसी व्यक्ति हैं, जो देश की सेवा में 24 घंटे लगे रहते हैं। देश देख रहा है कि उन्होंने कैसे हर गरीब के बच्चे को शिक्षा देने की कोशिश की है। हम देख रहे हैं किस तरह से देश में शरीफों, ईमानदार को जेल में डाला जा रहा है।

सीबीआई ऑफिस के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

Image Source : PTI
सीबीआई ऑफिस के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

सबूत मिटाने के लिए कई बार फोन बदले

बता दें कि शराब घोटाले में सीबीआई का आरोप है कि नई लिकर पॉलिसी को लागू करने में मनीष सिसोदिया, के. कविता, अभिषेक बोइनपल्ली सभी का अहम रोल था। इन सभी ने सबूत मिटाने के लिए न सिर्फ कई बार फ़ोन बदले, IMEI नम्बर और सिम कार्ड भी बदले। खुद मनीष सिसोदिया ने 7 बार मोबाइल सेट और सिम कार्ड बदले थे। ये मोबाइल फ़ोन और सिम सिसोदिया के सेक्रेटरी देवेंद्र शर्मा ने खरीदे थे, देवेंद्र से भी इससे पहले पूछताछ हो चुकी है।

36 आरोपियों ने नष्ट किए 170 मोबाइल फोन

19 अगस्त 2022 को भी आबकारी घोटाले में सीबीआई ने मनीष सिसदिया समेत घोटाले से जुड़े अन्य आरोपियों के ठिकानों पर रेड की थी जिसमें केस से जुड़े अहम दस्तावेज और डिजिटल एविडेंस मिले थे। पिछले महीने 14 जनवरी को भी सीबीआई के अधिकारी सिसोदिया के दफ्तर पर केस से जुड़े कागजात लेने पहुंचे थे। 2 दिन पहले ईडी ने भी केजरीवाल के करीबी और पीए बिभव से आबकारी घोटाले में पूछताछ की थी। आरोप हैं कि सिसोदिया, बिभव समेत केस से जुड़े करीब 36 आरोपियों ने सबूत मिटाने के इरादे से 170 मोबाइल फोन नष्ट किए हैं जिसका जिक्र सीबीआई ने अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में भी किया था। बिभव ने भी सितंबर 2021 से जुलाई 2022 तक 4 अलग अलग IMEI नम्बरों का इस्तेमाल किया था।

केजरीवाल ने पहले ही कर दी थी गिरफ्तारी की घोषणा

वहीं, आपको बता दें कि जब-जब आम आदमी पार्टी मुश्किल में फंसती है वो हालात को अपने पक्ष में करने के लिए उसे इवेंट में बदल देती है। दिल्ली में शराब घोटाले की पूछताछ के लिए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने बुलाया था लेकिन पूछताछ से पहले ही आम आदमी पार्टी ने माहौल बनाना शुरू कर दिया था। केजरीवाल ने तो साफ-साफ घोषणा कर दी थी कि रविवार को सिसोदिया की गिरफ्तारी हो जाएगी। लिहाजा इस दिन के लिए टीम केजरीवाल ने प्लान तैयार किया गया जिसकी लाइन बिल्कुल साफ थी।

यह भी पढ़ें-

बीजेपी का आप से सवाल, 'अगर नहीं हुआ है शराब घोटाला तो जांच से बचने के लिए बहाने क्यों ढूंढ रहे हैं मनीष सिसोदिया?'

दरअसल, सिसोदिया के बहाने आम आदमी पार्टी 2024 की पिच तैयार करने में लगी थी। वो ये बताने में लगी थी कि देश में बीजेपी को कोई हरा सकता है तो वो आम आदमी पार्टी है। मोदी को कोई टक्कर दे रहा है तो वो अरविंद केजरीवाल हैं बाकी पूरा विपक्ष बेकार है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement