1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. जहरीली बनी हुई है दिल्ली-NCR की हवा, AQI 360 रहा, आगे और बिगड़ सकते हैं हालात

जहरीली बनी हुई है दिल्ली-NCR की हवा, AQI 360 रहा, आगे और बिगड़ सकते हैं हालात

दिल्ली में अगले दो दिनों तक एयर लॉक की स्थिति रहने वाली है और प्रदूषण भी कई गुना तक बढ़ सकता है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक बार फिर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखा और पराली जलाने को लेकर इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 12, 2021 9:16 IST
delhi air pollution- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जहरीली बनी हुई है दिल्ली-NCR की हवा, AQI 360 रहा, आगे और बिगड़ सकते हैं हालात

नई दिल्ली: दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में शुक्रवार को घने कोहरे के कारण सर्दी बढ़ गई है और शहर में मौसम संबंधी प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। दिल्ली में अगले दो दिनों तक एयर लॉक की स्थिति रहने वाली है और प्रदूषण भी कई गुना तक बढ़ सकता है। लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। वहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक बार फिर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखा और पराली जलाने को लेकर इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की है।

सफर (SAFAR) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्‍ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 360 पर रहा, जो कि बेहद खराब श्रेणी में माना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी के 39 वायु गुणवत्ता निगरानी केन्द्रों में से 33 में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. बुधवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 407 था। बता दें कि 0-50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401-500 को गंभीर/खतरनाक के रूप में चिह्नित किया जाता है।

सफर के अनुसार हवाओं की दिशा में कोई बदलाव नहीं हो रहा है इसी वजह से अगले दो दिनों तक प्रदूषण गंभीर स्थिति में रह सकता है। आईआईटीएम के अनुसार दिन के समय हवाओं की गति बहुत कमजोर हो रही है। वहीं शाम और रात के समय हवाओं की स्पीड और भी कम हो रही है जिसकी वजह से प्रदूषक हवा में जम रहे हैं। 14 नवंबर को स्थिति में मामूली सुधार हो सकता है लेकिन 15 नवंबर को फिर से यही स्थिति होने की संभावना है।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आने वाले दिनों में पारा और तेजी के साथ गिरेगा, जिससे ठंड तो बढ़ेगी ही मौसम में भी काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। आज आंशिक रुप से बादल भी छाए रहेंगे। कोहरा और बादल की वजह से दृश्यता में कमी होगी हालांकि बाद में मौसम थोड़ा साफ होगा। हवाएं 10 से 15 किमी की रफ्तार से चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर पड़ रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली में भी लगातार ठंड में इजाफा होगा।

bigg boss 15