Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली कांग्रेस की कार्यकारिणी समिति गठित, युवा और अनुभवी चेहरों को दी गई जगह

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस को जारी एक बयान में बताया है कि पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी समिति की नियुक्ती को मंजूरी दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 28, 2021 22:10 IST
Delhi Congress, Delhi Congress executive committee, Congress- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/CH.ANILKUMARINC दिल्ली प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अनिल कुमार ने कहा कि 83 सदस्यीय कार्यकारिणी समिति में हमारी युवा शक्ति और नेताओं के अनुभव का मिश्रण है।

नई दिल्ली: दिल्ली में अगले साल होने वाले नगर निगम चुनाव से पहले कांग्रेस आलाकमान ने गुरुवार को पार्टी की दिल्ली इकाई की नई कार्यकारिणी का गठन किया जिसमें युवा और अनुभवी नेताओं को जगह देने के साथ-साथ उन कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया है जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों की ‘समर्पित भाव से सेवा’ की थी। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस को जारी एक बयान में बताया है कि पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी समिति, संचार विभाग और डॉक्टर प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों के साथ-साथ बूथ प्रबंधन समिति और अनुशासनात्मक समिति के अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों की नियुक्ती को मंजूरी दे दी है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अनिल कुमार ने कहा, ‘83 सदस्यीय कार्यकारिणी समिति में हमारी युवा शक्ति और नेताओं के अनुभव का मिश्रण है। हमारे उन कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया गया है, जिन्होंने महामारी के दौरान कांग्रेस का झंडा पकड़कर लोगों की सेवा की है।’ वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कार्यकारिणी समिति में प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और उपाध्यक्षों के अलावा, सीलमपुर से पांच बार विधायक रहे मतीन अहमद, अल्का लांबा, डॉक्टर नरेश कुमार, अली महेदी, राजीव जोसेफ व अन्य शामिल हैं।

बयान के मुताबिक, कार्यकारिणी में स्थायी आमंत्रित सदस्यों में पूर्व प्रदेश प्रमुख जेपी अग्रवाल, अजय माकन, जनार्दन द्विवेदी, अरविंदर सिंह लवली, सुभाष चोपड़ा, कपिल सिब्बल, कृष्णा तीरथ, परवेज हाशमी, डॉ उदित राज, संदीप दीक्षित, कीर्ति आजाद, हारुन यूसुफ, किरण वालिया, जगदीश टाइटलर समेत अन्य शामिल हैं। टाइटलर का नाम 1984 के सिख विरोधी दंगो के सिलसिले में सामने आया था। वहीं कार्यकारिणी में 71 विशेष आमंत्रित सदस्य हैं जिनमें वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा, दिल्ली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अमृता धवन के साथ-साथ रागिनी नायक, शर्मिष्ठा मुखर्जी और विजेंद्र सिंह शामिल हैं। पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज को दिल्ली कांग्रेस के संचार विभाग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

संचार विभाग में परवेज आलम और अनुज अत्रे सह-अध्यक्ष होंगे जबकि हरदीप माथुर और भूपेश यादव विभाग के समन्वयक होंगे। विभाग में 7 वरिष्ठ प्रवक्ता होंगे, जिनमें हारुन यूसुफ, हरिशंकर गुप्ता, अल्का लांबा, मुकेश गोयल, आदर्श शास्त्री, जगजीवन शर्मा और डॉ नरेश कुमार शामिल हैं। ओनिका महरोत्रा, सुनील कुमार, अनुज अत्रे, लोकेंद्र चौधरी और विक्रम लोहिया प्रवक्ता होंगे। राजेश गर्ग को बूथ प्रबंधन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अनुशासनात्मक समिति के अध्यक्ष पूर्व मंत्री नरेंद्र नाथ और मतीन अहमद इसके उपाध्यक्ष होंगे तथा इसमें 7 सदस्य होंगे। बयान के मुताबिक, दिल्ली कांग्रेस के डॉक्टर प्रकोष्ठ का प्रमुख प्रवीण कुमार को नियुक्त किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement