Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली के इस अस्पताल में डॉक्टर बनकर सर्जरी कर रहे थे घरेलू सहायिका और टेक्नीशियन, कई मरीजों की मौत

दिल्ली पुलिस नेडॉक्टर नीरज अग्रवाल, उनकी पत्‍नी पूजा अग्रवाल, जो कथित तौर पर खुद को डॉ. पूजा अग्रवाल बता रही थीं, सहायक थीं, महेंद्र (पूर्व लैब टेक्नीशियन) और डॉ. जसप्रीत जिन्होंने सर्जरी के नोट तैयार किए थे, को गिरफ्तार कर लिया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: November 16, 2023 6:36 IST
fake doctor- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में खर्जी डॉक्टरों की खुली पोल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने दो डॉक्टरों समेत चार लोगों की गिरफ्तारी के साथ एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जिसमें ऐसे डॉक्टर शामिल थे, जो दक्षिणी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में अग्रवाल मेडिकल सेंटर में जरूरी डिग्री और अनुमति के बिना सर्जरी कर रहे थे। सूत्रों के अनुसार, पुलिस को इस अस्पताल में ऑपरेशनके बाद कई मौतों की सूचना मिली थी।

फर्जी डॉक्टरों की खुली पोल

पुलिस के मुताबिक, 10 अक्टूबर 2022 को संगम विहार की एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके पति ने 19 सितंबर 2022 को अग्रवाल मेडिकल सेंटर में पित्ताशय की पथरी निकलवाई थी। शुरुआत में डॉक्टर नीरज अग्रवाल ने दावा किया था कि एक प्रसिद्ध सर्जन डॉ. जसप्रीत सिंह सर्जरी करेंगे। हालांकि, सर्जरी से ठीक पहले उन्हें बताया गया कि कुछ आपात स्थिति के कारण डॉ. जसप्रीत सिंह ऑपरेशन नहीं करेंगे। इसे डॉ. महेंद्र सिंह के साथ डॉ. नीरज अग्रवाल और डॉ. पूजा ने किया। महिला ने अपनी शिकायत में कहा है कि बाद में पता चला कि महेंद्र सिंह और पूजा फर्जी डॉक्टर हैं। महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि उसके पति को सर्जरी के बाद तेज दर्द हुआ और वह बेहोश हो गया। उसे सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) चंदन चौधरी ने कहा कि जांच से पता चला है कि डॉ. जसप्रीत सिंह सर्जरी के दौरान मौजूद नहीं थे और उन्होंने फर्जी दस्तावेज बनाए थे।

सर्जरी के दौरान कई मरीजों की हो चुकी है मौत

लापरवाही से मरीजों की मौत के लिए अग्रवाल मेडिकल सेंटर के खिलाफ दिल्ली मेडिकल काउंसिल में सात शिकायतें दर्ज की गईं। 27 अक्टूबर, 2023 को एक अन्य मरीज जय नारायण की सर्जरी के बाद मौत हो गई। एक मेडिकल बोर्ड ने 1 नवंबर, 2023 को मेडिकल सेंटर में कमियां पाईं। आगे की जांच में डॉ. नीरज अग्रवाल द्वारा बार-बार फर्जी दस्तावेज तैयार करने का खुलासा हुआ। डीसीपी ने कहा, "मृतक असगर अली की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टोमी की जटिलताओं के कारण रक्तस्रावी आघात बताया गया है।"

खुद को डॉक्टर बताती थी सहायक

पुलिस ने मंगलवार को डॉक्टर नीरज अग्रवाल, उनकी पत्‍नी पूजा अग्रवाल, जो कथित तौर पर खुद को डॉ. पूजा अग्रवाल बता रही थीं, सहायक थीं, महेंद्र (पूर्व लैब टेक्नीशियन) और डॉ. जसप्रीत जिन्होंने सर्जरी के नोट तैयार किए थे, को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारियां अयोग्य व्यक्तियों द्वारा की गई सर्जरी के पर्याप्त सबूतों पर आधार पर की गईं। पुलिस ने 414 प्रिस्क्रिप्शन पर्चियां भी बरामद कीं और जब्त कर ली हैं। इन पर्चियों के शीर्ष पर काफी जगह छोड़ने के बाद केवल डॉक्टरों के हस्ताक्षर थे, दो रजिस्टरों में उन मरीजों का विवरण था जिनका गर्भपात अस्पताल में किया गया था। डीसीपी ने कहा, "कई प्रतिबंधित दवाएं बरामद की गईं, साथ ही कई इंजेक्शन और एक्सपायर हो चुके सर्जिकल ब्लेड और विभिन्न मरीजों के मूल नुस्खे की पर्चियां भी बरामद की गईं।"

(इनपुट- IANS)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement