Friday, April 26, 2024
Advertisement

वर्क फ्रॉम होम, रोज 10 हजार कमाने का झांसा... ठगों ने एक ही दिन में कमाए लाखों रुपये, 2 गिरफ्तार

धोखाधड़ी करने वालों ने निवेश की गई राशि पर 30 प्रतिशत के आकर्षक रिटर्न का झांसा दिया। बैंक द्वारा फ्रीज किए जाने से पहले एक दिन में 64 लाख रुपये बैंक खाते में जमा किए गए।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 20, 2023 9:02 IST
work from home- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO वर्क फ्रॉम होम (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने घर से काम करने (Work From Home) की फर्जी योजना का भंडाफोड़ किया है और कई भोले-भाले लोगों से ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बाहरी दिल्ली के डीसीपी हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आरोपियों की पहचान अंकित राठी और सुधीर कुमार के रूप में हुई है। सिंह ने कहा, "धोखाधड़ी करने वालों ने निवेश की गई राशि पर 30 प्रतिशत के आकर्षक रिटर्न का झांसा दिया। बैंक द्वारा फ्रीज किए जाने से पहले एक दिन में 64 लाख रुपये बैंक खाते में जमा किए गए।"

जानें, कैसे हुई ठगी

हरिन बंसल नाम के एक व्यक्ति ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि आरोपियों ने उससे 9,32,000 रुपये की ठगी की है। बंसल ने दावा किया कि वह इंस्टाग्राम पर जब सर्फिंग कर रहे थे, तब उन्हें एक पोस्ट मिली, जिसमें कहा गया था कि 'घर से काम करके रोजाना मोटी कमाई करें'। उसने पोस्ट पर क्लिक किया और उसे एक व्हाट्सएप नंबर पर ले जाया गया।

पुलिस ने कहा, "फिर उसे एक लिंक के माध्यम से एक वेबसाइट पर पंजीकरण करने के लिए कहा गया था जो उसे दिया गया था। जालसाजों ने कहा कि उसे वेबसाइट पर दिए गए कार्यो को पूरा करना है, जो उसका काम था। उन्होंने उससे कहा कि उसे दिए गए कार्यों को पूरा करने के बाद मूल राशि के साथ कमीशन भी मिलेगा। उसने शुरू में एक छोटी राशि जमा की और अपने बैंक खाते से अर्जित कमीशन के साथ अपना पैसा निकालने में सक्षम रहा। बाद में जब उसने बड़ी राशि का निवेश किया, तो उसे पैसा वापस नहीं मिला।"

पुलिस के मुताबिक, बंसल ने कहा कि सरकारी कर के बहाने उससे पैसे मांगे गए थे। पुलिस ने तब पाया कि पैसे नौ अलग-अलग बैंक खातों में स्थानांतरित किए जा रहे थे, जिनमें से एक बागपत निवासी अंकित राठी का था। तुरंत एक पुलिस टीम वहां भेजी गई, जिसने पाया कि राठी हरिद्वार भाग गया है। बाद में उसे हरिद्वार से गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा, राठी ने हमें बताया कि उसके दोस्त सुधीर कुमार ने उससे कहा था कि बैंक खाते खोलकर और उन्हें किसी अन्य व्यक्ति को सौंपकर प्रतिदिन 10,000 रुपये कमाए जा सकते हैं, जो ऑनलाइन सट्टेबाजी की वेबसाइट संचालित करेगा। सुधीर को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

यह भी पढ़ें-

अब यहां भी खत्म हुआ 'वर्क फ्रॉम होम', देश की इस बड़ी कंपनी ने कहा- अब आना होगा दफ्तर

सुधीर ने खुलासा किया कि एक बार जब वह फेसबुक पर सर्फिंग कर रहे थे तो उन्होंने एक पोस्ट देखा, जिसमें किसी और को अपना अकाउंट एक्सेस करने की अनुमति देकर पैसे कमाने के बारे में बताया गया था। उसे बताया गया कि वे ऑनलाइन सट्टेबाजी वेबसाइटों को बैंक खाते उपलब्ध कराते हैं। पुलिस ने कहा, "वे अपने पीड़ितों को उनके द्वारा संचालित एक फर्जी वेबसाइट पर खाता बनाने के लिए टेलीग्राम/व्हाट्सएप के माध्यम से लिंक भेजते थे। आरोपी शुरू में 100 रुपये से 1,000 रुपये के छोटे निवेश पर उच्च रिटर्न देते थे। रिटर्न 30 प्रतिशत से ऊपर था जो कि हो सकता था। पीड़ितों के बैंक खाते में भेज दिया जाए।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement