1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. कोरोना से मरने वालों के परिजनों की मदद कर रही दिल्ली सरकार, 3700 आवेदनों को किया मंजूरी

कोरोना से मरने वालों के परिजनों की मदद कर रही दिल्ली सरकार, 3700 आवेदनों को किया मंजूरी

कोरोना वायरस के कारण जिन परिवारों के लोगों की मौत हुई है, उनकी वित्तीय सहायता के लिए दिल्ली सरकार को करीब 10 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं और अभी तक उनमें से 3700 आवेदनों को मंजूर किया गया है जबकि करीब 6300 आवेदन लंबित हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 07, 2021 23:12 IST
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण जिन परिवारों के लोगों की मौत हुई है, उनकी वित्तीय सहायता के लिए दिल्ली सरकार को करीब 10 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं और अभी तक उनमें से 3700 आवेदनों को मंजूर किया गया है जबकि करीब 6300 आवेदन लंबित हैं। यह जानकारी एक आधिकारिक बयान में दी गई। 

बयान में बताया गया कि मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत प्राप्त 3708 आवेदनों में से 1257 परिवारों को मासिक आर्थिक सहायता योजना के तहत लाभ दिया जाएगा जबकि 2451 परिवारों को एकमुश्त मुआवजा भुगतान के तहत सहयोग राशि दी जाएगी। 

बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों योजनाओं के तहत करीब 6291 आवेदन लंबित हैं जिनकी विभिन्न स्तरों पर जांच जारी है।’’ समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत लाभार्थियों को तुरंत वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाए।

दिल्ली में कोरोना वायरस के 55 नए मामले सामने आए

दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 50 मामले सामने आए और एक रोगी की मौत हो गई। संक्रमण की दर 0.07 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। बुलेटिन में कहा गया है कि बीते 24 घंटे में 30 लोग संक्रमण से उबरे और सोमवार को 69,932 जांच की गईं।

बुलेटिन के मुताबिक नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 14,38,041 हो गई जबकि मृतकों की तादाद 25,083 तक पहुंच गई है। मृत्यु दर 1.74 प्रतिशत है। बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 386 है। इनमें से 95 अपने घरों में पृथकवास में हैं। 

कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई

इस बीच दिल्ली पुलिस ने कनॉट प्लेस में जंकयार्ड कैफे और एम्पलीफायर द क्लब के अलावा होटल सम्राट में 'की नाइट क्लब' के खिलाफ कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि 30 अगस्त को एक व्यक्ति ने फोन करके आरोप लगाया कि कुछ नाबालिग क्लब के अंदर एक पार्टी में मौजूद हैं। इसके बाद चाणक्यपुरी इलाके में स्थित होटल सम्राट में 'की नाइट क्लब' के खिलाफ कार्रवाई की गयी। 

पुलिस ने कहा कि मौके पर पहुंचने पर ऐसी कोई पार्टी नहीं दिखी लेकिन वहां मौजूद कई मेहमानों ने मास्क नहीं पहने थे या सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे। पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) दीपक यादव ने कहा, “होटल सम्राट में की नाइट क्लब के खिलाफ 30 अगस्त को कोविड दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने और सामाजिक दूरी नहीं बनाए रखने के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई थी।” 

उन्होंने कहा कि क्लब के प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में उसी दिन जमानत पर रिहा कर दिया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक सितंबर को जंकयार्ड कैफे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी जबकि एम्पलीफायर क्लब के खिलाफ 28 अगस्त को प्राथमिकी दर्ज की गयी। उनके खिलाफ कोविड दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने और हुक्का परोसने के लिए प्राथमिकी दर्ज की गयी। दोनों पब (मदिरालय) के प्रबंधकों को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

bigg boss 15