Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली: इंडिया गेट से गायब हुई सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा! टीएमसी नेताओं ने धरना-प्रदर्शन कर जताया विरोध, जानिए क्या है मामला

Bose Hologram at India Gate: सुभाष चंद्र बोस का 28 फीट लंबा 3डी 'होलोग्राम' बुधवार को नदारद दिखा। इसे लेकर टीएमसी नेताओं ने धरना-प्रदर्शन दिया। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवा चलने के कारण होलोग्राम प्रक्षेपण को बंद किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 04, 2022 13:22 IST
Hologram of Netaji subhash chandra bose- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Hologram of Netaji subhash chandra bose

Highlights

  • कुछ दिनों से तेज हवा चलने के कारण होलोग्राम प्रक्षेपण को बंद किया गया
  • हवा की वजह से पिछली बार 28-29 जनवरी को भी प्रक्षेपण बंद कर दिया था
  • 23 जनवरी को पीएम मोदी ने किया था नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण

सुभाष चंद्र बोस का 28 फीट लंबा 3डी 'होलोग्राम' बुधवार को नदारद दिखा। इसे लेकर टीएमसी नेताओं ने धरना-प्रदर्शन दिया। टीएमसी नेताओं ने हाथ में प्ले कार्ड लेकर अपना विरोध दर्ज कराया और कहा कि नेताजी को 'ब्लैकआउट' न करें। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवा चलने के कारण होलोग्राम प्रक्षेपण को बंद किया गया है। सरकारी अधिकारियों ने इन्हीं कारणों से पिछली बार 28-29 जनवरी को भी प्रक्षेपण बंद कर दिया था। तेज हवा से कथित तौर पर इंडिया गेट पर होलोग्राम पेश करने वाला उपकरण नीचे गिर गया था, जिसे बाद में ठीक कर दिया गया था। हालांकि, अगले दिन हवा की तेज गति के कारण स्टैंड एक बार फिर से गिर गया।

इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा होलोग्राम के गायब होने पर ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के धरना-प्रदर्शन में टीएमसी सांसद सौगत रॉय भी शामिल रहे। नेताओं ने हाथ में प्ले कार्ड लेकर अपना विरोध दर्ज कराया और पूछा कि नेताजी को अंधेरे में क्यों रखा गया है? 28 फीट लंबा 3डी 'होलोग्राम', जो फिलहाल एक मंडप के नीचे प्रक्षेपित है बुधवार को (तीन फरवरी) को गायब थी।

पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवा चलने के कारण होलोग्राम प्रक्षेपण को बंद किया गया है। सरकारी अधिकारियों ने इन्हीं कारणों से पिछली बार 28-29 जनवरी को भी प्रक्षेपण बंद कर दिया था। तेज हवा से कथित तौर पर इंडिया गेट पर होलोग्राम पेश करने वाला उपकरण नीचे गिर गया था, जिसे बाद में ठीक कर दिया गया था। हालांकि, अगले दिन हवा की तेज गति के कारण स्टैंड एक बार फिर से गिर गया। होलोग्राम के फिर से बंद होने के बाद (तेज हवाओं से इसे बचाने के लिए) टीएमसी सांसद मौके पर पहुंचे और पोस्टरों के साथ विरोध-प्रदर्शन किया।, जिसमें लिखा था 'ब्लैकआउट नेताजी', 'लेट देयर बी लाइट' और 'नेताजी को अंधेरे में क्यों रखा गया है'?

गौरतलब है कि स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इंडिया गेट पर 23 जनवरी को नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया था। प्रतिमा के अनावरण के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा था, "भारत मां के वीर सपूत, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जन्मजयंती पर पूरे देश की तरफ से कोटि-कोटि नमन।"

उन्होंने कहा था कि नेताजी ने हमें संप्रभु भारत का विश्वास दिलाया, जिन्होंने बड़े गर्व के साथ, बड़े आत्मविश्वास, साहस के साथ अंग्रेजी सत्ता के सामने कहा था- मैं स्वतंत्रता की भीख नहीं लूंगा। मैं इसे हासिल करूंगा। जिन्होंने भारत की धरती पर पहली आजाद सरकार को स्थापित किया, हमारे उन नेताजी की भव्य प्रतिमा इंडिया गेट के समीप स्थापित हो रही है। जल्द ही इस होलोग्राम की जगह ग्रेनाइट की विशाल प्रतिमा लगेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement