Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली के जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से कोरोना के 25 मरीजों की मौत

राजधानी दिल्ली के जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन के कमी से कोरोना संक्रमित 25 मरीजों की मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 24, 2021 14:03 IST
दिल्ली के जयपुर...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से कोरोना के 20 मरीजों की मौत

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन के कमी से कोरोना संक्रमित 25 मरीजों की मौत हो गई है। जयपुर गोल्डन अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ बलूजा का फोन रिकॉर्ड है जिसमें वह कह रहे हैं कि ऑक्सीजन तकरीबन 7 घंटे देरी से मिली जिसके चलते 25 कोरोना के मरीजों की मौत हुई है। ये सभी मरीज क्रिटिकल कंडीशन वाले थे। 

अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ डी के बलूजा ने  बताया, “भंडार कम होने की वजह से ऑक्सीजन का दबाब घट गया है।” उन्होंने कहा कि अस्पताल में करीब 200 मरीज भर्ती हैं और उनके पास 10 बजकर 45 मिनट पर केवल आधे घंटे की ऑक्सीजन शेष थी। कई घंटों की देरी के बाद अस्पताल को ऑक्सीजन की अंतिम रिफिल मध्यरात्रि में प्राप्त हुई थी। सरकार से किसी तरह की मदद मिली है, यह पूछे जाने पर चिकित्सा निदेशक ने कहा, “किसी ने भी कोई वादा नहीं किया है। हर कोई कह रहा है कि हम भरसक कोशिश कर रहे हैं।” डॉ बलूजा ने कहा कि अस्पताल में भर्ती करीब 200 मरीजों में से 80 प्रतिशत मरीज ऑक्सीजन पर हैं। करीब 35 मरीज आईसीयू में हैं।

उधर, राजधानी दिल्ली के बत्रा हॉस्पिटल में भी ऑक्सीजन का संकट गहरा गया था। यहां भी ऑक्सीजन लगभग खत्म हो गया है। अस्पताल के एमडी ने प्रशासन से तत्काल ऑक्सीजन मुहैया कराने की गुहार की । हालांकि इसके बाद ऑक्सीजन का टैंकर अस्पताल पहुंचा तो सबने राहत की सांस ली। इससे पहले हॉस्पिटल के एमडी ने गुहार लगाई है कि यहां ऑक्सीजन बहुत कम बचा है और 350 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। अगर समय पर ऑक्सीजन का इंतजाम नहीं हुआ तो यहां बड़ी तबाही मच सकती है। 

आपके बता दें कि कोरोना के चलते अस्पतालों में मरीजों की काफी भीड़ है और ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीजों की जान जा रही है। ऐसे में आपात स्थिति में ऑक्सीजन की आपूर्ति की इंतजाम किए जा रहे हैं। ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए रेलवे और वायुसेना की मदद ली जा रही है। इसी के तहत रेलवे की एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस कल बोकारो से रवाना होने के बाद शनिवार की सुबह करीब 6.30 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंची। आधिकारिक जानकारी के अनुसार शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement