Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली के कई इलाकों में आज हो सकती है पानी की समस्या. जल बोर्ड ने बताई इसकी वजह

दिल्ली के कई इलाकों में पीने के पानी की समस्या हो रही है। जल बोर्ड ने कहा है कि यमुना में अमोनिया के पाए जाने के बाद इसकी जांच की जा रही है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: January 01, 2024 15:16 IST
delhi water crisis- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में पीने के पानी की समस्या

यमुना में अमोनिया की मात्रा बढ़ने से दिल्ली के कई हिस्से में जल आपूर्ति बाधित है। पिछले लगभग एक पखवाड़े से यह समस्या है। बीच-बीच में स्थिति ठीक हो रही है, लेकिन शनिवार से परेशानी ज्यादा बढ़ गई है। यमुना के वजीराबाद जलाशय में अमोनिया का स्तर 3.2 पीपीएम (पार्टस प्रति मिलियन) से अधिक हो गया है। दिल्ली जल बोर्ड ने ये जानकारी दी है। कहा जा रहा है कि राजधानी में यमुना में फिर से अमोनिया का स्तर अधिक होने से दिल्ली वासियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

इसको लेकर गुरुवार को दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट किया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा कि यमुना में अमोनिया का स्तर अधिक होने के कारण पिछले कुछ दिनों में पूरी दिल्ली में पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है। यह समस्या बार-बार आने वाली है। जल मंत्री आतिशी ने पोस्ट में लिखा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल बोर्ड को मार्च में वजीराबाद में अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के निर्देश दिए। 6 महीने के अंदर काम खत्म करना था, लेकिन लगातार फॉलोअप के बावजूद डीजेबी ने परियोजना शुरू नहीं की है।

उन्होंने लिखा कि सीएम केजरीवाल ने मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि इस परियोजना के लिए निविदा 15 जनवरी तक जारी की जाए और वह व्यक्तिगत रूप से इस परियोजना के त्वरित कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे। उन्होंने आगे लिखा कि यह इसलिए जरूरी है, ताकि दिल्ली के लोगों को बार-बार होने वाली इस समस्या से परेशानी न उठानी पड़े।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement