1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Lockdown in Delhi: मेट्रो बंद, घर में ही करनी होगी शादी, सरकार ने जारी किया ये आदेश

Lockdown in Delhi: मेट्रो बंद, घर में ही करनी होगी शादी, सरकार ने जारी किया ये आदेश

अब दिल्ली में अगले सोमवार तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। दिल्ली में अब 17 मई सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। इस बार दिल्ली में लॉकडाउन पहले से ज्यादा सख्या होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 09, 2021 14:34 IST

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने शहर में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है। अब दिल्ली में अगले सोमवार तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। दिल्ली में अब 17 मई सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। इस बार दिल्ली में लॉकडाउन पहले से ज्यादा सख्या होगा। दिल्ली सरकार की तरफ से इस लॉकडाउन के लिए SOP जारी कर दी गई है। आइए आपको बताते हैं कि इस बार लॉकडाउन में किन गतिविधियों को इजाजत होगी और किन पर लगा दिया गया है बैन।

  1. लॉकडाउन के दौरान बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो
  2. सार्वजनिक स्थानों पर शादी विवाह कार्यक्रम आयोजित करने पर पाबंदी। मैरिज हॉल, बैंकेट हॉल, होटल और ऐसे स्थानों पर शादियों को इजाजत नहीं। कोर्ट और घर में शादी की इजाजत लेकिन 20 लोगों को ही शामिल होने की इजाजत।
  3. शादी के कार्ड के साथ मूवमेंट कर सकेंगे लोग।
  4. डीजे, साउंड सिस्टम, टेंट, कैटरिंग और मिलती जुलती सुविधाओं को इजाजत नहीं।
  5. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने की जिम्मेदारी डीएम, नगर निगम कमिश्नरों की होगी।
  6.  मजिस्ट्रेट, पुलिस उपायुक्त, संबंधित प्राधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि लोग आईएसबीटी, रेलवे स्टेशनों, मंडियों, दुकानों पर कोविड-19 के लिहाज से अनुकूल व्यवहार करें
  7. पुलिस को जगह-जगह चेकिंग के लिए नाके लगाने होंगे।
  8. जरूरी गतिविधियों के लिए ई पास जारी किए जाएंगे।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में हालांकि कोविड-19 के मामलों में कमी आयी है लेकिन महामारी की मौजूदा लहर में किसी भी प्रकार की ढिलाई अब तक हासिल की गई कामयाबी को खत्म कर देगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को कोविड-19 के मामलों में बेतहाशा वृद्धि के कारण 20 अप्रैल को लॉकडाउन लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा था। 

उन्होंने कहा कि हालांकि मामलों में गिरावट आयी है और संक्रमण दर छह अप्रैल को सबसे अधिक 35 प्रतिशत थी और अब करीब 23 प्रतिशत पर आ गई है। लॉकडाउन सोमवार को सुबह पांच बजे खत्म होना था लेकिन अब उसे 17 मई की सुबह तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार हुआ है। टीकाकरण भी तेजी से चल रहा है लेकिन अभी पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध नहीं हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Lockdown in Delhi: मेट्रो बंद, घर में ही करनी होगी शादी, सरकार ने जारी किया ये आदेश News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X