Saturday, May 04, 2024
Advertisement

गाजीपुर ‘लैंडफिल’ में लगी आग से अब भी निकल रहा धुआं, लोगों को सांस लेने में दिक्कत... आज साइट का दौरा करेंगे बीजेपी नेता

दिल्ली की गाजीपुर लैंडफिल साइट पर 21 अप्रैल की शाम से भीषण आग लगी है। डंपिंग यार्ड से पिछले करीब कई घंटे से आग की लपटों के साथ धुएं का गुबार निकल रहा है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 22, 2024 9:28 IST
ghazipur landfill fire- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइड पर भीषण आग का कहर

पूर्वी दिल्ली में गाजीपुर लैंडफिल साइट (कचरा एकत्र करने की जगह) पर रविवार शाम भीषण आग लग गई। अधिकारियों ने आग लगने के लिए गर्म और शुष्क मौसम को जिम्मेदार ठहराया। रविवार रात 8 बजे से लगातार कूड़े का पहाड़ धधक रहा है और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आज बीजेपी नेता लैंडफिल साइट का दौरा करेंगे।

धुएं से लोगों को सांस लेने में दिक्कत

अधिकारियों ने बताया कि गीला कबाड़ दबे रहने से उसमें हीट पैदा होती है। फिर उसमें गैस बनती है, जिससे आग लगती है। फिलहाल, घटना में किसी के हताहत की खबर नहीं है। कचरे के ढेर से धुआं निकलने से आसपास की कॉलोनी में रहने वाले लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। लोगों ने सरकार और प्रशासन पर लापरवाही के आरोप लगाए हैं।

पुलिस ने इलाके की घेराबंदी की

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने कहा, “हमें शाम 5:22 बजे आग लगने की सूचना मिली और शुरुआत में दमकल की दो गाड़ियों को तैनात किया गया। बाद में दमकल की छह और गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।” अधिकारियों के अनुसार दमकल की अतिरिक्त गाड़ियों को तैयार रखा गया है। घटनास्थल पर मौजूद एक अग्निशमन अधिकारी ने कहा, “लैंडफिल में आग लंबे समय तक जलती रह सकती है। रात के अभियान के दौरान, हमारी टीम आसानी से अधिक आग वाले स्थानों का पता लगा सकेंगी। हम अब भी आग बुझाने में जुटे हैं और इसमें समय लग सकता है।” पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और सड़क साफ कर दी है, ताकि दमकल की गाड़ियां आसानी से आ सकें।”

 ghazipur landfill site

Image Source : PTI
गाजीपुर लैंडफिल साइड पर भीषण आग का कहर

दिल्ली की महापौर ने किया पोस्ट

दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि आग गाजीपुर लैंडफिल साइट के एक छोटे से हिस्से में लगी। उन्होंने कहा, “गाजीपुर लैंडफिल साइट के एक छोटे से हिस्से में आग लग गई। निर्देशों के अनुसार, सभी अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और सब कुछ नियंत्रण में है।” घटनास्थल पर मौजूद रहे उपमहापौर आले इकबाल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने की घटना सामने आने के बाद, (मैंने) स्थल का निरीक्षण किया। (मैंने) अधिकारियों को आग पर जल्द काबू पाने के निर्देश दिए। गर्म और शुष्क मौसम के कारण आग लगी।”

बीजेपी का AAP सरकार पर हमला

इस बीच भाजपा ने दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसने पिछले साल 31 दिसंबर तक गाजीपुर लैंडफिल स्थल को खाली कराने का वादा किया था, लेकिन अपना वादा पूरा नहीं किया। दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने एक बयान में कहा कि लैंडफिल स्थल पर आग लगने के परिणामस्वरूप पूरे क्षेत्र में धुआं फैल गया है, जिससे निवासियों और व्यवसायियों को असुविधा हो रही है।

केजरीवाल ने लैंडफिल साइट को खाली कराने का किया था वादा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2022 के एमसीडी चुनाव से पहले 31 दिसंबर, 2023 तक इस लैंडफिल स्थल को खाली करने का वादा किया था, लेकिन कचरा हटाने के बजाय यहां और अधिक कचरा डाल दिया गया। वर्ष 2019 में गाजीपुर लैंडफिल स्थल की ऊंचाई 65 मीटर थी, जो कुतुब मीनार से केवल आठ मीटर कम थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement