Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

दिल्ली में महाभारत, भिड़ गए AAP-BJP पार्षद..जानिए क्यों है स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव जीतने की होड़

दिल्ली में मेयर चुनाव से पहले जमकर बवाल हुआ है जिसके चलते अब तक मेयर पद के लिए वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। मनोनीत सदस्यों की शपथ से पहले सिविक सेंटर में AAP और बीजेपी पार्षद आपस में भिड़ गए।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Khushbu Rawal Updated on: January 06, 2023 12:55 IST
delhi mayor election- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सिविक सेंटर में भिड़े AAP और बीजेपी पार्षद

नई दिल्ली: दिल्ली के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव शुक्रवार को हो रहा है। दिल्ली में मेयर चुनाव से पहले जमकर बवाल हुआ है जिसके चलते अब तक मेयर पद के लिए वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। मनोनीत सदस्यों की शपथ से पहले सिविक सेंटर में AAP और बीजेपी पार्षद आपस में भिड़ गए। नोमिनेट सदस्य मनोज कुमार को सबसे पहले शपथ दिलाए जाने से नाराज आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा किया है। इस दौरान जमकर नारेबाजी के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

इस घटना पर बीजेपी की प्रतिक्रिया सामने आई है। सांसद मीनाक्षी लेखी ने अपने बयान में कहा, ''ये (AAP) अराजक लोग है और इनका काम अराजकता फैलाना है। जब संख्या इनके पास है तो इनको डर किस बात का है। ये जो दबंगई है ये इनके सांसदों द्वारा राज्यसभा में भी देखने को मिलती है और यहां पर भी यही हो रहा है।''

दिल्ली में मेयर चुनाव से पहले जमकर बवाल, देखें वीडियो-

वहीं, आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी में अपना मेयर बनाने की तो जंग इस चुनाव में है ही, इसके अलावा आप और बीजेपी में जो प्रमुख जंग है वो है स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के चुनाव को लेकर। दोनों ही पार्टियां चाहती हैं कि उनके ज्यादा से ज्यादा सदस्य स्टैंडिंग कमेटी में जीतकर आए। आम आदमी पार्टी ने 4 और बीजेपी ने इसके लिए 3 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। कांग्रेस के चुनाव में ना शामिल होने के बाद स्टैंडिंग कमेटी के 1 सदस्य चुने जाने के लिए 36 वोट चाहिए।

स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव का गणित समझिए

आपको बता दें कि दिल्ली एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी 18 सदस्यों की होती है जिसमें स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव शुक्रवार को हो रहा है। 12 सदस्य दिल्ली के अलग-अलग 12 जोन से चुनकर आते हैं। इस गणित को आप इस प्रकार समझिए कि जिस राजनीतिक पार्टी के पार्षदों का जिस जोन में ज्यादा बहुमत होगा, उस जोन में उसी पार्टी का स्टैंडिंग कमेटी का सदस्य चुनकर आएगा।

AAP और बीजेपी पार्षद भिड़े

Image Source : INDIA TV
AAP और बीजेपी पार्षद भिड़े

एमसीडी में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है स्टैंडिंग कमेटी
MCD में स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और बीजेपी बहुत ज्यादा गंभीर हैं। स्टैंडिंग कमिटी एमसीडी में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है। एक तरह से कहा जाता है कि स्टैंडिंग कमेटी सदन का वित्त मंत्रालय है। ऐसे में दोनों पार्टियां स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को हर हाल में जीतना चाहती हैं। स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव आज होना है। आम आदमी पार्टी ने 4 सदस्यों को स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतारा है। बीजेपी ने तीन सदस्यों को स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतारा है।

दिल्ली एमसीडी में AAP की ऐतिहासिक जीत
गौरतलब है कि एमसीडी के 250 वार्डों पर हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वार्डों पर जीत दर्ज की थी। इसके साथ ही बीजेपी को इस चुनाव में महज 104 वार्ड पर जीत मिली थी। वोटिंग पार्षद जो वोट कर सकते हैं वह 250 चुने हुए पार्षद हैं। इसके अलावा 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद, मनोनीत लोगों में 14 विधायक जो दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की सहमति पर बनाए गए हैं, वाट डालने वालों में शामिल हैं। कुल मिलाकर मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में 274 वोटर हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement