Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Delhi Metro: यात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक फीडर बस सेवा शुरू, सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही कर सकेंगे सफर

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए आज से सफर करना और भी आसान हो जाएगा। यात्रियों के लिए आज से नई फीडर बसें शुरू की जा रही हैं।

IANS Reported by: IANS
Updated on: August 12, 2021 12:06 IST
Delhi Metro: यात्रियों के लिए...- India TV Hindi
Image Source : @OFFICIALDMRC Delhi Metro: यात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक फीडर बस सेवा शुरू, सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही कर सकेंगे सफर

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए आज से सफर करना और भी आसान हो जाएगा। यात्रियों के लिए आज से नई फीडर बसें शुरू की जा रही हैं। फिलहाल 25 बसों को ट्रायल के तौर पर आज से 2 रूट्स पर उतारा जा रहा है। सारी फीडर बसें इलेक्ट्रिक है और खास सुविधाओं से लैस हैं। इनमें सीसीटीवी कैमरों के साथ, पैनिक बटन, जीपीएस लगा होगा। बसों में कंडक्टर नहीं होगा यानी य सारी बसें कण्डक्टरलैस होंगी।

यात्रियों को सफर की जानकारी देने के लिए ऑडियो विजुअल पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम भी लगा हुआ है। इससे यात्रियों को उनके सफर की जानकारी मिल सकेगी की किस जगह पर वह अब पहुंच चुके हैं और यह भी पता चल जाएगा कि बस का अगला स्टॉप कौन सा आने वाला है। इसके अलावा यात्री केवल इन बसों में मेट्रो स्मार्ट कार्ड का ही इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअसल इसमें कैश भुगतान करने की सुविधा नहीं होगी।

फिलहाल न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 25 रुपये रखा गया है। क्योंकि बस इलेक्ट्रिक होंगी तो इनको चार्ज करने के लिए चार्जंग स्टेशन भी बनाए गए हैं। आने वाले समय में यात्री मेट्रो के मोबाइल ऐप पर इन बसों की लोकेशन भी देख सकेंगे, जिससे उन्हें पता चल जाएगा कि अगली बस कितनी देर में आने वाली है। वहीं बस में एंटी-स्किड, एंटी-ब्रेक लॉकिंग सिस्टम लगा है, दरवाजों में खास सेंसर का इस्तेमाल किया गया, साथ ही जब तक सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते, तब तक बसें नहीं चलेंगी।

बसों में व्हीलचेयर के लिए बसों में रैंप और एंकर भी लगा है ताकि दिव्यांगजनों और बुजुर्ग यात्रियों को सफर करने में समस्या न आये। दिल्ली वासियों के लिए यह सुविधा फिलहाल शास्त्री पार्क से गोकुलपुरी के बीच और शास्त्री पार्क से मदर डेयरी के बीच होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement