Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बदल जाएगी दिल्ली मेट्रो! DMRC ने बनाया कैशलैस और टच फ्री करने का प्लान

अब दिल्ली मेट्रो, साल 2022 तक अपने 9 corridors पर क्यूआर कोड प्रणाली उपलब्ध कराने की योजना बना रही है, जो 319 किलोमीटर और 245 स्टेशनों तक फैली है। DMRC के अधिकारी ने कहा कि यह केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा निर्दिष्ट National Common Mobility Card मानक मॉडल का पालन करते हुए किया जा रहा है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 15, 2021 11:56 IST
Delhi Metro touchfree and cashless plan बदल जाएगी दिल्ली मेट्रो! DMRC ने बनाया कैशलैस और टच फ्री करन- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/OFFICIALDMRC बदल जाएगी दिल्ली मेट्रो! DMRC ने बनाया कैशलैस और टच फ्री करने का प्लान

नई दिल्ली. कोरोना काल में दिल्ली मेट्रो की सेवाएं लंबे समय तक स्थगित रहीं। अब राजधानी में मेट्रो की सेवाओं की फिर से शुरुआत हो चुकी है लेकिन दिल्ली मेट्रो ने कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए अपने काउंटर्स पर टोकन सेवा को बंद कर दिया था। अब डीएमआरसी आने वाले दिनों में यात्रियों के लिए कई बड़े बदलाव करने वाली है। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने टिकटिंग को संपर्क रहित (touch-free) बनाने के लिए अपने नेटवर्क पर क्विक रेस्पॉन्स (QR) कोड और अन्य डिजिटल भुगतान-आधारित प्रणाली शुरू करने का फैसला किया है। मेट्रो ने अपने नेटवर्क पर क्यूआर कोड, बैंक अकाउंट और RuPay आधारित टिकटिंग को सक्षम करने के लिए अपने मौजूदा स्वचालित किराया संग्रह (AFC) सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए निजी फर्मों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट को आमंत्रित किया है।

पढ़ें- Pradhan Mantri Awas Yojana: इस राज्य में एक लाख परिवारों को मिलने जा रही है गुड न्यूज

दिल्ली मेट्रो में वर्तमान में क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग प्रणाली केवल हवाई अड्डा एक्सप्रेस लाइन पर उपलब्ध है। हवाई अड्डे की एक्सप्रेस लाइन पर टिकट एक मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके जारी किए जाते हैं और यात्रियों को क्यूआर कोड टिकट को स्कैन करना होता है, जो स्टेशन पर एएफसी गेट पर उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन पर भेजा जाता है। क्यूआर कोड सुविधा के अलावा, एयरपोर्ट मेट्रो राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के उपयोग की भी अनुमति देता है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया था।

पढ़ें- Toolkit मामला: दिशा रवि के बाद अब निकिता जैकब और शांतनु की तलाश, गैर जमानती वारंट जारी

QR कोड सिस्टम में, उपयोगकर्ताओं को मोबाइल एप्लिकेशन, Ridlr पर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग कर पंजीकरण करना होगा। इस एप पर यात्री शुरुआती स्टेशन, गंतव्य स्टेशन और यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या का चयन करके QR टिकट खरीदते हैं। यहां एक बार में, अधिकतम छह टिकट खरीदे जा सकते हैं। मेट्रो के हवाई अड्डे के एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा करते समय मेट्रो उपयोगकर्ता अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड (एनसीएमसी सुविधा वाले नए कार्ड) का उपयोग कर सकते हैं।

पढ़ें- चमोली में आई आपदा का दिल्ली पर पड़ सकता है असर! जल आपूर्ति हो सकती है प्रभावित

अब दिल्ली मेट्रो, साल 2022 तक अपने 9 corridors पर क्यूआर कोड प्रणाली उपलब्ध कराने की योजना बना रही है, जो 319 किलोमीटर और 245 स्टेशनों तक फैली है। DMRC के अधिकारी ने कहा कि यह केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा निर्दिष्ट National Common Mobility Card मानक मॉडल का पालन करते हुए किया जा रहा है। DMRC की औसत दैनिक सवारियों की संख्या 2.86 मिलियन है और इसने वित्तीय वर्ष 2019-20 में 100 करोड़ राइडर्स को सेवाएं दी। डीएमआरसी के अधिकारी ने बताया कि NCMC पिछले 23 महीनों में लगभग 23 बैंकों द्वारा जारी किए गए RuPay डेबिट कार्ड यात्रियों को मेट्रो यात्रा के लिए स्वाइप करने की अनुमति देगा। यह वर्तमान में केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर उपलब्ध है।

पढ़ें- नेपाल, श्रीलंका में भी अमित शाह बनाएंगे BJP सरकार? त्रिपुरा CM के बयान पर विवाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement