1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्‍ली में इस तारीख से खुल जाएंगे स्‍कूल, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान; 10 बड़ी बातें

दिल्‍ली में इस तारीख से खुल जाएंगे स्‍कूल, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान; 10 बड़ी बातें

Delhi Schools Reopen: दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने के आदेश जारी किये हैं। 18 जनवरी से दिल्ली में स्कूल खुलेंगे। दिल्ली सरकार का कहना है कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2021 23:26 IST
Delhi Schools Reopen: Kejriwal govt issues guidelines for Delhi Schools, see details here- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने के आदेश जारी किये हैं। 18  जनवरी से दिल्ली में स्कूल खुलेंगे।

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने के आदेश जारी किये हैं। 18  जनवरी से दिल्ली में स्कूल खुलेंगे। दिल्ली सरकार का कहना है कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है लेकिन बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की इजाजत जरूरी होगी। इसके लिए एक स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी किया गया है जिसका पालन सभी स्‍कूलों को करना होगा। कौन से बच्‍चे स्‍कूल आ रहे हैं, इसका रिकॉर्ड रखना होगा मगर इसे अटेंडेंस के‍ लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा।

इस दौरान इन बातों का ख्याल रखना होगा जरूरी

  1. स्कूलों को परीक्षा से संबंधित गतिविधियों के लिए छात्रों को उचित मार्गदर्शन देना चाहिए और आवश्यक सहायता प्रदान करनी चाहिए।
  2. हेड ऑफ स्कूल को प्रैक्टिकल, प्री बोर्ड से संबंधित शैक्षणिक कार्य, प्रोजेक्ट आदि की प्रैक्टिस के लिए एक टाइम टेबल बनाना होगा।
  3. इमर्जेंसी की हालत में हेड ऑफ स्कूल को कैंपस में एक क्वारंटीन रूम की व्यवस्था करनी होगी।
  4. स्कूल के सभी मेंबर्स को स्कूल परिसर में ठीक तरीके से मास्क पहनकर रहना होगा।
  5. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक से पालन करने के लिए 6 फीट की दूरी बनाए रखें।
  6. रूटीन गेस्ट के विजिट को फिलहाल रोका दिया जाए। हालांकि इमर्जेंसी की स्थिति में माता-पिता को उचित कोविड उपयुक्त व्यवहार प्रोटोकॉल के साथ आने की अनुमति दी जा सकती है।
  7. स्कूल कैंपस के कॉमन एरिया में भीड़ को इकट्ठा करना प्रतिबंधित होना चाहिए।
  8. कोविड-19 के बारे में निवारक उपायों से जुड़े पोस्टर और स्टैंड प्रमुखता से स्कूल कैंपस में प्रदर्शित किए जाने चाहिए।
  9. बच्चों के आने व जाने के लिए अलग-अलग लाइनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  10. क्लासरूम, एंट्री पॉइंट्स, पार्किंग और वॉशरूम जैसी सभी महत्वपूर्ण जगहों पर कोरोना से जुड़े नियमों के पोस्टर व संदेश चिपकाए जाने चाहिए।

बता दें कि दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले कहा था कि राजधानी में तबतक स्‍कूलों को नहीं खोला जाएगा, जब तक वैक्‍सीन नहीं आ जाती। केंद्र सरकार ने 3 जनवरी, 2021 को कोरोना वायरस की दो वैक्‍सीन को इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। इसी के बाद, 6 जून को सिसोदिया ने कहा था कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए।

ये भी पढ़ें

1000 'गर्लफ्रेंड' वाले इस्लामिक प्रचारक को मिली 1000 साल से ज्यादा की सजा, जानें क्या है मामला

चीन ने पूर्वी लद्दाख में LAC से वापस बुलाये अपने 10 हजार सैनिक, जानें वजह
कैफे में दिया सैंडविच का ऑर्डर, सामने आया तो उड़ गए होश; वीडियो वायरल

81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्‍ली में इस तारीख से खुल जाएंगे स्‍कूल, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान; 10 बड़ी बातें News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X