Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में भीषण शीतलहर, न्यूनतम तापमान गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस हुआ; अगले दो दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

साल 2020 के जाते-जाते ठंड भी बढ़ती जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी मंगलवार को शीतलहर से ठिठुरती रही और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में अगले दो दिनों तक ठंडी हवाओं से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 29, 2020 20:41 IST
Delhi shivers under cold wave, minimum temperature drops to 3.6 degrees C- India TV Hindi
Image Source : PTI राष्ट्रीय राजधानी मंगलवार को शीतलहर से ठिठुरती रही और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नयी दिल्ली: साल 2020 के जाते-जाते ठंड भी बढ़ती जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी मंगलवार को शीतलहर से ठिठुरती रही और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में अगले दो दिनों तक ठंडी हवाओं से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। 1 जनवरी को पारा कुछ बढ़ सकता है और सुबह के वक्त कोहरा बना रहेगा। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पूरी दिल्ली का औसत तापमान बताने वाली सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार रात न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि अधिकतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है। 

इसने बताया कि आया नगर और लोधी रोड मौसम केंद्रों ने न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.6 डिग्री सेल्सियस और 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यदि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, तो मौसम विभाग शीतलहर घोषित कर देता है। तापमान के दो डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाने पर अत्यंत भीषण शीतलहर की घोषणा की जाती है। मौसम विभाग ने कहा कि तापमान नववर्ष की पूर्व संध्या पर और भी गिर सकता है। इसने बताया कि शहर के कई हिस्सों में आगामी तीन दिन में शीतलहर की स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है। 

ये भी पढ़े: कोरोना से बचाने वाली दवा बिगाड़ सकती है आपकी ‘सेक्स लाइफ’, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, WHO की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से शीत एवं शुष्क उत्तरी/पश्चिमोत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चल रही है, जिसके कारण उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। सफदरजंग वेधशाला ने 20 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है।

ये भी पढ़े: जिराफ ने की ऐसी हरकत कि सोशल मीडिया पर छाया वीडियो, आप भी हो जाएंगे हंस-हंसकर लोट-पोट

बता दें कि पिछले कई दिनों से मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। मौसम विभाग ने पहले ही उत्तर भारत के इन राज्यो में शीतलह चलने का अनुमान लगाया था। ज्यादातर राज्यों में न्यूनतम तापमान कम होता जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 31 दिसंबर तक उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में 3-5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement