Saturday, July 13, 2024
Advertisement

दिल्ली में नहीं खत्म हो रही पानी की समस्या; टैंकर से पानी भरने के लिए लगी भीड़, अतिशी बोलीं- साजिश कर रही हरियाणा सरकार

दिल्ली में पानी की समस्या कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा से पानी छोड़ने के लिए कहा है, लेकिन अब तक समस्या खत्म नहीं हुई है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 07, 2024 14:55 IST
Atishi- India TV Hindi
Image Source : PTI,X अतिशी सिंह ने पानी की समस्या के लिए हरियाणा पर आरोप लगाए

देश की राजधानी दिल्ली में पानी की समस्या बनी हुई है। शुक्रवार (7 जून) को भी कई इलाकों में जैसे ही टैंकर पहुंचा। वैसे ही लोग पानी भरने के लिए टूट पड़े। लोगों के साथ कुछ जानवर भी टैंकर के पास देखे गए। दिल्ली में लू के कारण पानी की मांग बढ़ी है। पानी की कमी से इंसानों के अलावा जानवर भी परेशान हो रहे हैं। दिल्ली से पहले महाराष्ट्र में भी इंसानों के साथ-साथ जानवरों को पानी के लिए तरसते देखा गया।

दिल्ली में पानी की कमी के बीच मंत्री अतिशी ने हरियाणा सरकार पर साजिश रचने और पानी का बहाव कम करने का आरोप लगाया है। पानी की बर्बादी रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं। पानी ले जाकर कहीं भी गाड़ियां नहीं धोई जा सकती हैं और न ही किसी इमारत के निर्माण में पानी ले जाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। पानी बर्बाद करते हुए पाए जाने पर सरकार ने 2000 का जुर्माना भी लगाया है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिए पानी छोड़ने के आदेश

दिल्ली में पानी की कमी होने के बाद दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्यों से पानी की मांग की थी। हिमाचल प्रदेश पानी देने के लिए तैयार हुआ, लेकिन पानी के लिए हिमाचल से दिल्ली का रास्ता हरियाणा होकर ही आता है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश की तरफ से हरियाणा पानी छोड़ा गया। हालांकि, हरियाणा सरकार ने इसे दिल्ली की तरफ छोड़ने में आनाकानी दिखाई। इसके बाद दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। कोर्ट ने गुरुवार (6 जून) को आदेश दिया कि हरियाणा सरकार हिमाचल से आने वाला पूरा पानी दिल्ली की तरफ छोड़े। इसके साथ ही पानी के मामले में राजनीति नहीं करने की सलाह दी।

अतिशी का आरोप

आतिशी ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के एक दिन बाद एक्स पोस्ट के जरिए हरियाणा सरकार पर साजिश करने के आरोप लगाए। उन्होंने लिखा "हरियाणा सरकार की साजिश सामने आ चुकी है। माननीय सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में पानी की समस्या खत्म करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हरियाणा दिल्ली के लोगों के खिलाफ साजिश कर रहा है। जब सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई हो रही थी, तब हरियाणा धीरे-धीरे दिल्ली की तरफ छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा कम कर रहा था। मैं आज सुबह 11 बजे वजीराबाद डैम जाकर हरियाणा की साजिश का पर्दफाश करूंगी।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement