Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Delhi Weather Update: दिल्ली की दहलीज पर मानसून, शुरुआती कुछ दिनों में बारिश की कमी पूरी होने के आसार

एक जून से, जब मानसून का मौसम शुरू होता है, दिल्ली में सामान्य 59.5 मिमी के मुकाबले सिर्फ 24.5 मिमी बारिश हुई है। यह बारिश 16 जून से 20 जून के बीच हुई थी। हालांकि, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में भारी बारिश से बरसात की कमी दूर होने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

Khushbu Rawal Written by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 27, 2022 23:02 IST
Delhi Monsoon- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Monsoon

Highlights

  • दिल्ली में गर्मी और उमस के बीच मौसम बदलने के आसार हैं
  • जुलाई के पहले हफ्ते में भारी बारिश से बरसात की कमी दूर होने की उम्मीद
  • मानसून 29 जून तक उत्तर पश्चिम भारत और 6 जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा

Delhi Weather Update: मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों ने सोमवार को यह बयान दिया। दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण इस साल एक मार्च से अब तक केवल 72.5 मिमी बारिश हुई, जबकि इस दौरान सामान्य बारिश का स्तर 107.3 मिमी रहना चाहिए। शहर में मार्च में कोई बारिश दर्ज नहीं की गई और अप्रैल में 12.2 मिमी के मासिक औसत के मुकाबले बेहद मामूली 0.3 मिमी वर्षा हुई। कम वर्षा से गर्मी का प्रकोप बढ़ गया।

1951 के बाद से इस साल का दूसरा सबसे गर्म अप्रैल

राजधानी में वर्ष 1951 के बाद से इस साल का दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया गया, जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था। लंबे समय तक लू चलने से दिल्ली के कुछ हिस्सों में मई में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में इस साल गर्मी के मौसम में अब तक 27 दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक दर्ज किया गया, जो वर्ष 2012 के बाद से सबसे अधिक है। वर्ष 2012 में शहर में 30 दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया था।

एक जून से, जब मानसून का मौसम शुरू होता है, दिल्ली में सामान्य 59.5 मिमी के मुकाबले सिर्फ 24.5 मिमी बारिश हुई है। यह बारिश 16 जून से 20 जून के बीच हुई थी। हालांकि, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में भारी बारिश से बरसात की कमी दूर होने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 29 जून से फिर से बारिश होगी।

6 जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा मानसून
दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि IMD ने अभी दिल्ली में मानूसन के पहुंचने की तिथि नहीं निर्धारित की है। लेकिन मौसम कार्यालय ने बताया कि मानसून 29 जून तक उत्तर पश्चिम भारत और 6 जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा। आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 से 30 जून तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है, जबकि 29-30 जून को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के आसार हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग की मानें तो 28 जून व 29 जून का बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश का अंदेशा जताया गया है। इन्हीं तारीखों में उप हिमालयी पश्चिम बंगाल में भार से अति भारी बारिश हो सकती है। वहीं जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पश्चिमी राजस्थान में 30 जून को भारी बारिश का अनुमान है। इसी तरह एमपी, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कई स्थानों पर 27 से 30 जून के बीच बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
उत्तराखंड भी भी मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हालांकि अभी उत्तराखंड में मानसून का आगमन नहीं हुआ है, लेकिन इस अलर्ट को मानसून की एंट्री भी माना जा रहा है। बारिश को देखते हुए लोगों से ऐहतियात बरतने को कहा गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement