Saturday, May 11, 2024
Advertisement

दिवाली पर कितने बजे से चलेगी दिल्ली मेट्रो, कब मिलेगी आखिरी ट्रेन? जानें सब कुछ

दिवाली के मौके पर दिल्ली मेट्रो अपने सभी रूट्स पर आखिरी ट्रेन को रात 10 बजे रवाना करेेगी। उसके बाद कोई ट्रेन नहीं चलेगी। वहीं इस दिन सुबह 6 बजे से भी सभी रूट्स पर मेट्रो सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 08, 2023 19:51 IST
Delhi metro- India TV Hindi
Image Source : फाइल दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली: दिवाली के अवसर पर दिल्ली की मेट्रो सर्विस में बदलाव किया गया है। यह जानकारी खुद दिल्ली मेट्रो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दिया है। इस जानकारी के मुताबिक 12 नवंबर को दिवाली त्योहार के अवसर पर दिल्ली मेट्रो की आखिरी ट्रेन रात 10 बजे रवाना होगी। एयरपोर्ट एक्सप्रेस समेत सभी लाइनों पर इसी समय का पालन किया जाएगा। burx इस दिन सुबह 6 बजे मेट्रो सेवाएं शुरु हो जाएंगी। वहीं एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सुबह 4.45 बजे से सर्विस शुरू हो जाएगी। लेकिन सभी रूट्स पर रात 10 बजे आखिरी ट्रेन अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा, “ दिवाली के त्योहार के मौके पर, 12 नवंबर को आखिरी मेट्रो सेवा सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से (रात 11 की बजाय) रात 10 बजे रवाना होगी।” एक बयान में कहा गया कि रविवार को सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेन सेवाएं सुबह छह बजे से और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सुबह पौने पांच बजे से शुरू होंगी।

अतिरिक्त फेरे लगा रही है मेट्रो

दिल्ली और पड़ोसी शहरों में अधिक से अधिक लोगों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली मेट्रो की ट्रेन तीन नवंबर से 20 अतिरिक्त फेरे लगा रही है। दिल्ली में GRAP-3 लागू होने के बाद से डीएमआरसी ने यह फैसला लिया। जीआरएपी सर्दी के मौसम के दौरान क्षेत्र में लागू किया जाता है। जीआरएपी का तीसरा चरण लागू होने के बाद डीएमआरसी ने तीन नवंबर 2023 से अपने नेटवर्क पर ट्रेन के 20 अतिरिक्त फेरे लगाना शुरू कर दिया है।

दिल्ली मेट्रो के पांचवें पुल का निर्माण सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने कहा है कि कैंटिलीवर निर्माण तकनीक का उपयोग करके यमुना पर बनाए जा रहे पहले मेट्रो पुल के एक हिस्से का निर्माण पूरा हो चुका है और इसके (पुल के) सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। यह पुल यमुना पर पांचवां मेट्रो पुल है और इसका निर्माण दिल्ली मेट्रो की चल रही चरण चार परियोजना के तहत किया जा रहा है। अत्याधुनिक पुल सिग्नेचर ब्रिज के समान "दिखने में आकर्षक" होगा। जुलाई में यमुना का जलस्तर बढ़ने पर जब नदी उफान पर थी तब निर्माणाधीन पुल का काम कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था। कुमार ने कहा, ‘‘स्थिति यह है कि लगभग 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। यह पुल 290 मीटर के दो हिस्सों में है, इसकी कुल लंबाई 580 मीटर है। इसके एक हिस्से का काम पूरा हो गया है।’’ डीएमआरसी ने पुल पर प्रारंभिक कार्य 2020 में शुरू किया था, जो चरण चार परियोजना के तहत बनाए जा रहे मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर का हिस्सा है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement