Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Eid-ul-Azha 2023: मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने मुसलमानों से की अपील, बोले- गाइडलाइन का सख्ती से हो पालन

चांद दिखने के 10वें दिन पर बकरीद का त्योहार मनाया जाता है। इससे पहले बीते सोमवार को देश के कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बकरीद का चांद नजर आया था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: June 26, 2023 18:47 IST
Eid-ul-Azha 2023 Muslim organization Jamiat Ulema-e-Hind appeals to Muslims says Strictly follow the- India TV Hindi
Image Source : PTI जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने बकरीद के मौके पर की अपील

Eid-ul-Azha 2023 News: ईद-इल-अजहा गुरुवार यानि 29 जून को मनाई जाएगी। इस कड़ी में सोमवार के दिन मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा ए हिंद ने एक अपील की है। मुस्लिं संगठन ने अपील की है कि ईद-उल-अजहा पर कुर्बानी के मद्देनजर सरकार दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए। साथ ही जिन जानवरों की कुर्बानी दी गई है उन जानवरों की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर न करें। बता दें कि चांद दिखने के 10वें दिन पर बकरीद का त्योहार मनाया जाता है। इससे पहले बीते सोमवार को देश के कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बकरीद का चांद नजर आया था। इसके बाद 29 जून को मुस्लिम संगठनों द्वारा बकरीद मनाने का ऐलान किया गया था। 

मुस्लिम संगठन ने की अपील

जमीयत उलेम-ए-हिंद के प्रमुख मौलाना अरशद मदनी ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि मौजूदा हालात के मद्देनजर यह जरूरी है कि मुसलमान जानवरों की कुर्बानी देते वक्त एहतियात बरते। साथ ही मारे गए जानवरों की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर न करें। उन्होंने मुसलमानों से अपील की कि कुर्बानी के दौरान सरकारी नियमों का सख्ती से पालन किया जाए व प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न दी जाए। उन्होंने कहा कि इस दौरान अगर कोई जायज कुर्बानी को रोकने का प्रयास करता है तो प्रशासन को इसकी सूचना दें। 

साफ सफाई का रखें ध्यान

मदनी ने आगे कहा कि बकरीद के मद्देनजर साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। साथ ही जानवरों के शरीर के कचरे को सड़क, नालियों या गलियों में न फेंके। उन्हें इस तरीके से दफनाया जाए ताकि कोई दुर्गंध न फैले। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक तत्वों द्वारा किसी प्रकार अगर उकसाया जाता है तो इस स्थिति में पुलिस को इस बात की सूचना दें। बता दें कि 29 जून को बकरीद का त्योहारा मनाया जाएगा। ऐसे में दिल्ली सरकार द्वारा बकरीद के मद्देनजर दिशानिर्देश जारी किया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement