Saturday, April 13, 2024
Advertisement

अहमद बुखारी बेटे शाबान को सौंपेंगे जामा मस्जिद की कमान, जानें अगले इमाम के बारे में खास बातें

जामा मस्जिद की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, अहमद बुखारी के बाद दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम उनके बेटे शाबान बुखारी होंगे। पिछले करीब 500 सालो से बुखारी परिवार अपने ही बेटों में से एक को जामा मस्जिद का इमाम बनाता रहा है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 23, 2024 20:30 IST
शाबान बुखारी होेंगे जामा मस्जिद के अगले इमाम।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA शाबान बुखारी होेंगे जामा मस्जिद के अगले इमाम।

दिल्ली के जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी ने शुक्रवार को बड़ी घोषणा की है। उन्होंने अपने उत्तराधिकारी का ऐलान कर दिया है। इमाम अहमद बुखारी ने जानकारी दी है कि उनके बाद दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम उनके बेटे शाहबान बुखारी होंगे। बता दें कि अहमद बुखारी काफी लंबे समय से जामा मस्जिद के इमाम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। काफी समय से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा।

इस तारीख को होगा कार्यक्रम

जामा मस्जिद की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, अहमद बुखारी के बाद दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम उनके बेटे शाहबान बुखारी होंगे। अहमद बुखारी आने वाली 25 फरवरी की तारीख को रात 8 बजे अपने बेटे को दस्तार(पगड़ी) बांधेगे। इसके बाद शाबान बुखारी दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद के 14वें शाही इमाम बनेंगे। धार्मिक लोगो के बीच इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 

शाहजहां के जमाने से चली आ रही परंपरा

जानकारी के मुताबिक, साल 1650 में मुगल बादशाह शाहजहां ने जामा मस्जिद के लिए पहला इमाम चुना था। इसके बाद से ही इस मस्जिद के लिए इमाम चुनने की परंपरा जारी है। पिछले करीब 400 सालों से बुखारी परिवार अपने ही बेटों में से एक को जामा मस्जिद का इमाम बनाता रहा है। 

कौन है शाबान बुखारी?

उसामा शाबान, जामा मस्जिद से जुड़े बुखारी खानदान की विरासत के अगले वारिस हैं। जानकारी के मुताबिक, शाबान ने नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी से  सोशल वर्क में मास्टर्स डिग्री हासिल की है। उन्होंने इस्लामी धर्मशास्त्र में आलिम और फाजिल किया है। साल 2014 में उन्हें जामा मस्जिद के नायब इमाम की पदवी से नवाजा गया था। 

ये भी पढ़ें- ‘अखूंदजी मस्जिद’ में शब-ए-बारात पर नहीं होगी नमाज, हाई कोर्ट ने इजाजत देने से किया इनकार

AIIMS में अब होगा दलालों का 'इलाज', इस व्हाट्सऐप नंबर पर शिकायत करने से तुरंत होगा एक्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement